अब आतंकवाद की कमर तोड़ेगा भारत, UNSC की बैठक में एस जयशंकर ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की काउंटर टेररिज्म कमेटी (CTC) के सम्मेलन के दूसरे दिन भारत ने एक बड़ा ऐलान किया  है। भारत की तरफ से आतंकवाद से निपटने के लिए इस अंतर्राष्ट्रीय फोरम पर पांच लाख डॉलर का स्वैच्छिक योगदान दिया जाएगा। यह फंड आतंकवाद का मुकाबला करने में इस्तेमाल किया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने की-नोट स्पीच में इस बात का ऐलान किया है।

इस दौरान जयशंकर ने कहा कि आतंकी लगातार हाईटेक हो रहे हैं और उनसे निपटने के लिए हमें भी पूरी तैयारी करनी होगी। भारत ने ‘असामाजिक तत्वों’ द्वारा एन्क्रिप्टेड संदेश और क्रिप्टो करेंसी जैसी नयी टेक्नोलॉजी के संभावित गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए समन्वित वैश्विक प्रयास करने का शनिवार को आह्वान किया और आगाह किया कि सोशल मीडिया मंच आतंकवादी समूहों की ‘टूलकिट’ में असरदार उपकरण बन गए हैं।

UNSC की आतंकवाद निरोधक समिति की विशेष बैठक को संबोधित करते हुए एस जयशंकर ने कहा कि आतंकी समूहों, उनके ‘वैचारिक अनुयायियों’ और ‘अकेले हमला करने वाले’ (लोन वोल्फ) लोगों ने इन नई टेक्नोलॉजी तक पहुंच हासिल करके अपनी क्षमताओं में इजाफा कर लिया हैं। जयशंकर ने स्पष्ट तौर पर पाकिस्तान के संदर्भ में यह भी कहा कि UN की आतंकवाद रोधी प्रतिबंध व्यवस्था उन देशों को आगाह करने के लिए प्रभावी है, जिन्होंने आतंकवाद को ‘राज्य द्वारा वित्त पोषित उद्यम’ बना लिया है।

पंजाब में प्लास्टिक वेस्ट से बनाई गई पहली सड़क, मंत्री बोले- पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी

राजस्थान: दुनिया की सबसे ऊँची शिव प्रतिमा का लोकार्पण, 20 KM दूर से आएगी नज़र

गुजरात चुनाव से पहले 'समान नागरिक संहिता' का कार्ड चलेगी भाजपा, क्या इलेक्शन में मिलेगा लाभ ?

Related News