वीडियो: तो इस वजह से बंद हुई आईपीएल की लेट नाईट पार्टीज

भारत में आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरू हो चूका है, हर बार की तरह इस बार भी देशी-विदेशी खिलाड़ियों से सजी टीमों का ताबड़तोड़ खेल देखकर दर्शकों का उत्साह चरम पर है. 10 सालों से लगातार आयोजित होते आ रहे आईपीएल की लोकप्रियता में आज भी इजाफा ही हो रहा है और हो भी क्यों न, हवा में उड़ती गेंद, चीते की तरह फुर्ती दिखाते खिलाड़ी, मैदान पर बजता लाउड म्यूजिक और स्टेज पर थिरकती चीयर लीडर्स, इसके अलावा और भी बहुत सी लुभावनी चीज़े हैं आईपीएल में, जो स्वतः ही दर्शकों को आकर्षित कर लेती है. लेकिन इसी अतिउत्साह में कई बार दर्शक ऐसी हरकतें भी कर जाते हैं, जिससे खेल के साथ-साथ विदेशी लोगों के सामने भारत की छवि भी ख़राब होती है.

यह भी एक ग़लतफ़हमी ही है कि कुछ लोग, खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने और दर्शकों के मनोरंजन में इजाफा करने आईं चीयर लीडर्स को भोग की वस्तु समझ लेते हैं. ऐसा सिर्फ दर्शकों के साथ ही नहीं है, कुछ खिलाड़ियों पर भी चीयर गर्ल्स के साथ छेड़खानी करने, उनपर भद्दे कमेंट करने और यहां तक की अश्लील हरकत करने के भी इल्जाम लगे हैं. दरअसल पहले आईपीएल मैचेस के बाद लेट नाइट पार्टीज होती थीं, इन पार्टीज में शराब के दौर भी चलते थे. पार्टी में प्लेयर्स के साथ चीयर गर्ल भी मौजूद रहती थीं. कई बार ये पार्टीज सुबह तक चलती थी, इन पार्टीज में कई बार कुछ प्लेयर्स चीयर गर्ल्स को परेशान करते थे. शराब के नशे में कई बार खिलाड़ियों ने चीयर गर्ल्स का शोषण करने की कोशिश की है, जिसका खुलासा साउथ अफ्रीका की एक स्मार्ट और टैलेंटेड चीयर लीडर गेब्रिएला पासक्वालोटो ने अपने ब्लॉग पर किया था.

गेब्रिएला 2011 में मुंबई इंडियंस की चीयर लीडर थी, उनके खुलासे के बाद क्रिकेट जगत में बवाल मच गया था और फिर आईपीएल से पार्टीज का दौर ही ख़त्म हो गया था, लेकिन इसका खामियाज़ा गेब्रिएला को भी भुगतना पड़ा था, उनका कांट्रेक्ट रद्द कर उन्हें आईपीएल से बाहर कर दिया गया था. गैब्रिएला ने अपने ब्लॉग पर लिखा था कि "मैदान में शरीफ दिखने वाले कई प्लेयर्स के रंग-ढंग पार्टीज में बदल जाते हैं, पार्टियों में कई प्लेयर्स लड़कियों के इर्द-गिर्द मंडराते और खुलेआम फ्लर्टिंग करते नजर आते हैं, इनमे से कुछ तो ऐसा व्यव्हार करते हैं मानो चीयर गर्ल्स उनके लिए सिर्फ मांस का एक टुकड़ा हो." ऐसा ही एक किस्सा इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भी हुआ था, जब किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे के बीच मैच चल रहा था और मैदान पर 18 चीयर लीडर्स मौजूद थी.

मैच के हर रोमांचक मूमेंट पर ये लड़कियां खिलाड़ियों और दर्शकों को चीयर अप कर रही थीं. इसी दौरान कुछ शरारती दर्शकों ने इन्हें टच करने की कोशिश की तो कुछ लोग कमेंट पास करने लगे. मैच ख़त्म होने पर जब लड़कियां वापस पैवेलियन में लौट रही थीं, तब भी कुछ लोगों ने ऐसा करने की कोशिश की थी. आईपीएल बोर्ड ने लेट नाईट पार्टीज़ बंद करके खिलाड़ियो को तो इन हरकतों से दूर कर दिया, लेकिन दर्शकों को खुद यह समझने की जरुरत है कि संसार के किसी भी क्षेत्र की, किसी भी समुदाय की, किसी भी प्रकार के कर्म को करने वाली या चाहे कैसी भी स्त्री हो, उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें हाथ लगाने या उनपर टिप्पणी करने का हक़ किसी को नहीं है.

 

नहीं है स्मार्टफोन और टीवी तो ऐसे देखें IPL मैचों का सीधा प्रसारण

IPL2018: टॉस जीतो, मैच जीतो...

IPL2018: मुस्कुराते रहे अम्पायर बॉलर ने फेंक दी एक ओवर में 7 गेंद...

 

Related News