इस दिन होगी आरबीआई की Monetary Policy Meeting की बैठक

रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की आगामी बैठक 7 अक्टूबर से आरम्भ करेगा। यह बैठक सात अक्टूबर से आरम्भ होकर तीन दिन चलेगी तथा 9 अक्टूबर को ख़त्म हो जाएगी। टॉप बैंक ने मंगलवार को इसकी सुचना दी। सोमवार को सरकार ने मौद्रिक नीति समिति पैनल में तीन मेंबर्स को नियुक्त किया है। 28 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक ने एमपीसी की बैठक को रद्द कर दिया था। 

वही 28 सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सूचित किया कि 29 सितंबर से आरम्भ होने वाली MPC की अगली बैठक रद्द कर दी गई है। आज मतलब मंगलवार को आरबीआई ने एक बयान में कहा, 'मौद्रिक नीति समिति की आगामी बैठक 7 अक्टूबर से 9 अक्टूबर, 2020 के दौरान तय है।' सरकार ने तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा तथा शशांक भिडे को एमपीसी के मेंबर के रूप में नियुक्त किया है। 

वही नए मेंबर चेतन घाटे, पामी दुआ तथा रवींद्र ढोलकिया की जगह लेंगे हैं। उन्हें 29 सितंबर, 2016 को चार वर्ष के लिए पैनल में नियुक्त किया गया था। वही शशांक ने Iowa State University से कृषि अर्थशास्त्र में पीएचडी की है। मौजूदा वक़्त में वह सीनियर सलाहकार, नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च है। वे बैंगलोर में सामाजिक तथा आर्थिक परिवर्तन संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के मेंबर के रूप में भी काम करते हैं। आशिमा गोयल गोयल राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में अर्थव्यवस्था पर निरंतर लिखते रहे हैं, उनके सौ से ज्यादा लेख छपे हैं। उन्होंने मैक्रोइकॉनॉमिक्स और मार्केट्स इन डेवलपिंग एंड इमर्जिंग इकोनॉमीज तथा इंडियन इकोनॉमिक्स की एक संक्षिप्त पुस्तिका समेत कई पुस्तकों का लेखन तथा संपादन भी किया है।

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

10 लाख करोड़ के पार पहुंचा TCS का मार्केट कैप, शेयर प्राइस में जबरदस्त उछाल

GST की बैठक में बड़ा ऐलान, राज्यों को दिए जाऐंगे 20 हज़ार करोड़

Related News