आरबीआई ने इन संस्थानों को दिया सख्त निर्देश,इतनी दिनों के दी समय सीमा

चेन्नई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)  ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड व्यवसाय से संबंधित कई निर्देशों को लागू करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

आरबीआई ने एक बयान में घोषणा की कि उद्योग हितधारकों की टिप्पणियों के जवाब में कई निर्देशों का पालन करने की समय सीमा को 1 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। निर्देशों की घोषणा 21 अप्रैल को की गई थी और वे 1 जुलाई से प्रभावी होंगे। 

विस्तारित समय सीमा निर्देशों के लिए हैं, जैसे कि कार्ड-जारीकर्ता क्रेडिट कार्ड को सक्रिय करने से पहले कार्डधारक से वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) -आधारित प्राधिकरण प्राप्त करते हैं, यदि ग्राहक ने कार्ड के जारी होने की तारीख के बाद 30 दिनों से अधिक समय तक ऐसा नहीं किया है।

कार्ड जारीकर्ताओं को सात कार्य दिवसों के भीतर उपभोक्ता को चार्ज किए बिना क्रेडिट कार्ड खाते को समाप्त करना होगा, यदि कोई सहमति नहीं दी जाती है तो कार्ड को सक्रिय करने के लिए उनकी मंजूरी के लिए पूछना होगा। इसलिए कार्ड जारीकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता थी कि कार्डधारक को स्वीकृत और सलाह दी गई क्रेडिट सीमा कार्डधारक की व्यक्तिगत सहमति के बिना किसी भी समय पार नहीं की गई थी।

अवैतनिक शुल्क, लेवी, कर, और ब्याज को चार्ज या कंपाउंडिंग के लिए पूंजीकृत नहीं किया जाना था।

बिकिनी फोटो पोस्ट करने के बाद इस मशहूर अदाकारा ने पापा को किया ब्लॉक, इस बात का था डर

कांग्रेस ने रावतपुरा महाराज के कहने पर भाई को मिला टिकट

'हिंसा के पीछे आतंकवादी और राजनीतिक गुंडे...', अग्निपथ योजना पर मचे बवाल को लेकर बोले राम सूरत राय

Related News