संथाल परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए‘संथाल विलेज’ बना रही झारखंड सरकार

बोकारों : प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती संख्या से उत्साहित हुई सरकार संथाल समुदाय की जीवनशैली और परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले में ‘संथाल विलेज’ बना रही है। एक शीर्ष अधिकारी कि माने तो उन्होंने बताया आदिवासियों का छोटा-सा गांव नेशनल रूर्बन मिशन के तहत 2.35 करोड़ रुपये की लागत से बसाया जा रहा है।

बैंक ऑफ़ इंडिया में इतने करोड़ का निवेश करेगी सरकार

एक साल में तैयार हो जाएगा

जानकारी के मुताबिक उपायुक्त ने कहा, ‘घाटशिला उपमंडल में यह छोटा-सा गांव पारंपरिक भोजन और सामुदायिक गतिविधियों के साथ पर्यटकों को प्रामाणिक अनुभव उपलब्ध कराएगा। इस परियोजना से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आने की संभावना है।’ उन्होंने बताया कि ‘आदर्श संथाल विलेज’ एक साल में तैयार हो जाएगा। 

33.5 करोड़ जनधन खाते खोले गए जिनमें से सक्रिय केवल 25.6

विकसित करने की कई योजनाएं हैं

प्राप्त जानकारी अनुसार प्रशासन के पास मौसमी मेहमानों के लिए केरल के ‘ब्रेड एंड बेड मॉडल’ के पैटर्न पर जिले को विकसित करने की योजनाएं हैं। डीसी की माने तो प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के साथ झारखंड में रोजगार पैदा करते हुए बड़ा पर्यटक स्थल बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में स्वदेश दर्शन योजना के तहत बुरूडीह-दलमा-चांडिल को पर्यटक सर्किट के रूप में विकसित करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। 

मशहूर फिल्म अभिनेता महेश बाबू पर हुई कार्रवाई, करोड़पति से बने रोडपति!

ONEPLUS का नया एलान, कल से 6 जनवरी तक भारी डिस्काउंट के साथ वनप्लस 6T

पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर जारी, अब तक एक आतंकी ढेर

Related News