मास्को में पुतिन और रायसी ने आर्थिक सहयोग, अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों पर की चर्चा

 

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने मास्को में द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के विकास पर चर्चा की। महामारी के बावजूद, दोनों देशों के बीच व्यापार 2020 में 6% से अधिक और पिछले वर्ष 38% से अधिक बढ़ गया।

जब अंतरराष्ट्रीय सहयोग की बात आती है, तो पुतिन का कहना है कि रूस और ईरान सीरियाई सरकार को "अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों द्वारा उत्पन्न खतरों को दूर करने" में मदद कर सकते हैं। क्रेमलिन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हवाले से कहा, "ईरान और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (EAEU) के बीच संबंधों में सुधार हो रहा है, और हम सक्रिय रूप से ईरान और हमारे संघ के बीच एक मुक्त व्यापार क्षेत्र स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।"

रायसी ने अपने हिस्से के लिए, रूस के साथ द्विपक्षीय आर्थिक, व्यापार, सांस्कृतिक, राजनीतिक और सैन्य संबंधों के विस्तार की वकालत की। रायसी ने कहा "हम वर्तमान, अत्यंत असाधारण परिस्थितियों में अपने संबंधों में तालमेल बना सकते हैं, जब पश्चिम, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका की एकतरफा गतिविधियों के लिए शत्रुता है।"  पश्चिमी प्रतिबंधों और धमकियों के बावजूद, रायसी ने कहा कि ईरान समृद्ध होता रहेगा और वह सभी प्रतिबंधों और प्रतिबंधों में प्रगतिशील ढील के लिए प्रक्रियाओं को स्थापित करने का प्रयास करेगा।

ईरानी नेता ने शंघाई सहयोग संगठन और ईएईयू के तहत ईरान और रूस के वर्तमान सहयोग की सराहना करते हुए व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

सुरक्षा बलों ने केन्या के तटीय क्षेत्र में अल-शबाब के 15 चरमपंथियों को मार गिराया

इंडोनेशियाई संसद ने राजधानी को नुसंतारा में स्थानांतरित करने के लिए कानून पारित किया

ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों और बैकपैकर के लिए वीज़ा शुल्क माफ किया जाएगा

Related News