इंडोनेशियाई संसद ने राजधानी को नुसंतारा में स्थानांतरित करने के लिए कानून पारित किया
इंडोनेशियाई संसद ने राजधानी को नुसंतारा में स्थानांतरित करने के लिए कानून पारित किया
Share:

 

जकार्ता - इंडोनेशियाई सांसदों ने देश की राजधानी को जावा के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप से कालीमंतन द्वीप पर स्थानांतरित करने के लिए कानून बनाया है, जो मलेशिया और ब्रुनेई के साथ सीमा साझा करता है। यह कदम राष्ट्रपति जोको विडोडो की सबसे महत्वाकांक्षी पहलों में से एक में एक महत्वपूर्ण कदम है।

पूर्व राष्ट्रपतियों ने अतीत में राजधानी शहर को स्थानांतरित करने की संभावना पर चर्चा की है। जकार्ता में अत्यधिक जनसंख्या घनत्व और भूमि की कमी जैसी कई चिंताओं के कारण, जो कि 10 मिलियन से अधिक लोगों का घर है। 

नुसंतारा, प्रस्तावित राजधानी का नाम, पूर्वी कालीमंतन के पेनाजम पासेर उतरा और कुताई कार्तनेगारा जिलों में बनाया जाएगा। यह लगभग 256,000 हेक्टेयर भूमि को कवर करेगा। राष्ट्रीय विकास योजना मंत्री सुहार्सो मोनोआर्फा के अनुसार, राष्ट्रपति जोकोवी ने नुसंतारा शब्द चुना, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है "द्वीपसमूह"।

इंडोनेशिया, दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश, 17,000 द्वीपों से बना है और 270 मिलियन लोगों का घर है। मंत्री मोनोरफा ने मंगलवार को प्रतिनिधि सभा में विधायकों के साथ एक बैठक के दौरान कहा "राष्ट्रीय राजधानी एक देश के प्रतीक के रूप में कार्य करती है, राष्ट्र और राज्य की पहचान का प्रदर्शन करती है।"

ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों और बैकपैकर के लिए वीज़ा शुल्क माफ किया जाएगा

तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान में आर्थिक स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई

मलेशिया में 3,245 नए कोविड -19 केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -