जगन्नाथ रथयात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जारी हुई ये अहम् गाइड लाइन

ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने 9 जुलाई को सूचित किया कि पिछले वर्ष की तरह, इस वर्ष के रथ यात्रा उत्सव का आयोजन भक्तों की भागीदारी और सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। जगन्नाथ मंदिर के प्रशासकों ने कहा कि कोविड-19 के लिए नकारात्मक परीक्षण 'सेवायत' को रथ खींचने में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। पिछले साल की तरह इस साल भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश और ओडिशा सरकार की ओर से जारी एसओपी के मुताबिक 12 जुलाई 2021 को बिना श्रद्धालुओं के रथ यात्रा निकाली जाएगी. 

रथ खींचने वाले जो आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण करते हैं और जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उन्हें यात्रा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों को छोड़कर लगभग 1,000 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। प्रशासक के अनुसार, तीन हजार 'सेवायत' और 1000 मंदिर अधिकारियों को सभी अनुष्ठान करने की अनुमति दी जाएगी और 8 जुलाई से पुरी में चार स्थानों पर आरटीपीसीआर परीक्षण चल रहे हैं।

रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ से जुड़ा एक त्योहार है जो ओडिशा राज्य में प्रतिवर्ष पुरी में आयोजित किया जाता है। इससे पहले मंगलवार को, सर्वोच्च न्यायालय ने ओडिशा में रथ यात्रा आयोजित करने की मांग करने वाली याचिकाओं के एक बैच को खारिज कर दिया था, न कि केवल पुरी जगन्नाथ मंदिर में, जैसा कि ओडिशा राज्य सरकार ने अपने आदेश में पहले अनुमति दी थी।

कोरोना मामलों में आई गिरावट लेकिन 12 दिनों बाद फिर बढ़ा मौत का आंकड़ा

वो महान वैज्ञानिक जिनके कारण प्रकाश से जगमगाई पृथ्वी...

त्रिपुरा ने कोरोना वायरस के मामलों को ध्यान में रहते हुए बढ़ाया कर्फ्यू

Related News