इस भारतीय गेंदबाज़ के नाम दर्ज है IPL इतिहास में सर्वाधिक मैडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड, 5 वर्ष पूर्व खेला था अंतिम मैच

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के इस सीजन में 10 टीमें मैदान में हैं, जिसके कारण से एक बार फिर भारत के साथ ही दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी इस फटाफट प्रतियोगिता का आनंद ले रहे हैं। फटाफट क्रिकेट के महासमर में उतरे तमाम हुनरबाजों में से एक गेंदबाज ऐसा भी है, जिसने अपना अंतिम IPL मुकाबला आज से 5 वर्ष पूर्व खेला था, लेकिन उसका रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। यह गेंदबाज कोई और नहीं, बल्कि टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज़ प्रवीण कुमार है। 

 

Koo App

IPL की 5 टीमों से खेल चुके गेंदबाज प्रवीण कुमार ने अपना अंतिम आईपीएल मैच गुजरात लॉयंस की टीम के लिए खेला था। उनकी गेंदबाजी का करिश्मा यह है कि उन्होंने IPL के इतिहास में सबसे अधिक मेडन ओवर डाले हैं। खास बात यह है कि प्रवीण कुमार के इस रिकॉर्ड को आज तक कोई गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है, जबकि प्रवीण खुद 5 वर्षों से IPL नहीं खेल रहे हैं। खेल को लेकर प्रवीण का मनना है कि क्रिकेट पूरी तरह अनिश्चितताओं का खेल है, जिसमें पासा पलटने की संभावना हमेशा होती है। उन्होंने यह बात स्वदेशी सोशल मीडिया मंच Koo ऐप के जरिए कही है:

बता दें कि IPL के शुरुआती दो सीजंस में प्रवीण कुमार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) की तरफ से खेले थे। इस दौरान उन्होंने वर्ष 2010 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी। ऐसा करने वाले वे IPL के सातवें गेंदबाज़ थे। वर्ष 2011 से 2013 के बीच वे किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से भी खेले थे। इस तरह प्रवीण ने वर्ष 2008 से 2017 तक चार टीमों यानी किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइज़र्स हैदराबाद, गुजरात लॉयंस और RCB की टीम से खेलते हुए IPL में 14 ओवर मेडन डाले हैं। उनके बाद इस सूची में इरफ़ान पठान का नाम है, जिन्होंने 9 ओवर मेडन डाले हैं और वो भी काफी समय से IPL नहीं खेल रहे हैं। इस तरह प्रवीण कुमार का यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है। वहीं अगर उनके IPL करियर की बात करें, तो 119 मैचों में प्रवीण कुमार ने 90 विकेट चटकाए हैं।  

तूफानी पारी की बदौलत 'ऑरेंज कैप' की दौड़ में डु प्लेसिस ने लगाई बड़ी छलांग, शीर्ष पर अब भी बटलर

लखनऊ की लगातार तीसरी हार से निराश हुए कप्तान राहुल, बताया कहाँ हुई चूक

एशियन चैंपियनशिप में ग्रीको रोमन पहलवानों ने अपने नाम किया 3 मेडल

Related News