यहां पर टीवी के माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चों की होगी पढ़ाई

पंजाब में लॉकडाउन और बंद के दौरान सबसे ज्यादा प्रभाव सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों पर पड़ा है। इन विघार्थियों को शिक्षा देने की जिम्मेदारी अब प्रसार भारती ने उठा ली है. प्रसार भारती ने हर रोज जालंधर दूरदर्शन पर प्रात​ह 9 से साय 4 बजे तक कक्षाएं प्रारंभ कर दी हैं। इसका लाभ पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 45 लाख बच्चों को मिलने वाला है. 

कैंसिल हो सकती है भारतीय टीम की ये अगली सीरीज

विदित हो कि पहले पंजाब गवर्नमेंट की तरफ से निजी स्कूलों की तर्ज पर जूम एप पर कक्षा लगाने का सिलसिला प्रारंभ किया गया था। जिसके बाद जमीनी स्तर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. कई गांवों में इंटरनेट की गति स्लो होने की परेशानी आ रही थी तो कई फैमिली में गरीबी इस कदर थी कि वह एंड्रायड स्मार्टफोन या इंटरनेट पैक भी नहीं ले पा रहे थे. जूम एप के लिए तेज ​गति इंटरनेट की आवश्यकता होती है. शिक्षा को हर घर तक पहुंचाने के लिए पंजाब शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने पायलट योजना तैयार किया और प्रसार भारती से इस बारे में चर्चा की है. 

शकुंतला देवी : रिलीज हुआ विद्या की नई फिल्म का ट्रेलर, गणित से बातें करती आईं नजर

बता दे कि पंजाब सरकार का कहना था कि घर घर में टेलीविजन होता है और ऐसे में दूरदर्शन पर ही कक्षा लगाने का सिलसिला प्रारंभ किया जाए। जिसके लिए पंजाब शिक्षा विभाग ने अपने माहिर ​टीजर्स के ऑनलाइन लेक्चर रिकार्ड कर उनको प्रसार भारती पर देखना प्रारंभ कर दिया है. ताकि हर बच्चा टीवी पर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके. साथ ही, कोरोना काल समाप्त होने के बाद परीक्षा में पूर्ण ज्ञान के साथ शामिल हो सके. 

सावन 2020 : सावन में जरूर करें ये उपाय, भोले भंडारी दिखाएंगे अद्भुत चमत्कार

​सचिन पायलट पर बरसे दिग्विजय सिंह, सलाह देते हुए बोली यह बात

कानपुर शूटआउट के आरोपी शशिकांत की पत्नी का नया ऑडियो आया सामने, कही ये बातें

 

 

Related News