काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने बनाया था प्रस्तावक

वाराणसी: काशी के डोम राजा जगदीश चौधरी का आज मंगलवार सुबह देहांत हो गया। काशी के ही प्राइवेट अस्पाताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। जांघ में घाव होने की वजह से कई महीनों से उनका उपचार चल रहा था। देहांत की खबर मिलते ही उनके त्रिपुरा भैरवी घाट स्थित निवास पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने जगदीश चौधरी को अपना प्रस्तावक चुना था। 

बता दें कि काशी में अंतिम संस्कार मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर किया जाता है। दोनों घाटों पर अंतिम संस्कार का जिम्मा डोम समाज के पास है। काशी में इस मुख्य जिम्मेदारी को निभाने के चलते इन्हें डोम राजा कहा जाता है। पीएम मोदी का प्रस्तावक बनने पर जगदीश चौधरी ने कहा था कि इससे हमारे समाज को अलग पहचान मिली है। पहली दफा किसी सियासी दल ने हमें यह पहचान दी है। हम कई सालों से लानत झेलते आए हैं। हालात पहले के मुकाबले अवश्य सुधरे हैं, किन्तु समाज में हमें पहचान नहीं मिली है और पीएम चाहेंगे तो हमारी दशा जरूर सुधरेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि नेता वोट मांगने आते हैं, मगर चुनाव के बाद में कोई सुध लेने नहीं आता। 

बता दें कि हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाट में लगभग 500 से 600 डोम रहते हैं। जबकि उनकी बिरादरी में पांच हजार से अधिक लोग हैं। दोनों घाटों पर सभी डोम की बारी लगती है और कभी दस दिन या बीस दिन में बारी आती है। बाकी दिन बेगारी। कोई स्थायी रोज़गार नहीं है और कमाई भी इतनी नहीं कि बच्चों को बेहतर जीवन दे सकें।

तीन बच्चों समेत महिला ने लगाई नदी में छलांग, एक बच्चे की हुई मौत

यूपी में एक पत्रकार की हुई सरेआम हत्या, जाने पूरा मामला

पंजाब के इन जिलों में कोरोना का कहर बढ़ा, अब तक हुई इतनी मौते

Related News