फीडे महिला कैंडिडैट में भारत की कोनेरु हम्पी पर रही लोगों की निगाहें

FIDE महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ ग्लैमरस होटल हर्मिटेज मोंटे-कार्लो में आरंभ हो चुके है। इस प्रतियोगिता को जीतने वाली महिला खिलाड़ी को वर्ल्ड  महिला शतरंज चैम्पियन चीन की जू वेंजून के साथ विश्व चैंपियनशिप खेलने का मौका दिया जा रहा है। विभिन्न चयन प्रक्रियाओं से गुजर कर विश्व की शीर्ष 8 महिला खिलाड़ी इस प्रतियोगिता मे नॉक आउट आधार पर आपस में मुक़ाबला खेलने वाले है। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को 2 पूल में बांटा गया है जिसमें पूल ए में इंडिया की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी ,चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे ,और उक्रेन की जुड़वा बहने ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक और अन्ना मुजयचूक को शामिल कर लिया गया है।

मुक़ाबले सीधे क्वाटर फाइनल से शुरू होंगे इसमें चार क्लासिकल मुकाबलों के आधार पर विजेता खिलाड़ी आगे बढ़ने वाले है। हम्पी का सामना अन्ना से तो लेई के सामना मारिया के साथ होने वाला है । पूल ए जीतने वाली खिलाड़ी पूल बी की विजेता खिलाड़ी से कैंडीडेट का फाइनल खेलने वाली है।

2 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में उपविजेता रही कोनेरु हम्पी के पास एक बार फिर विश्व चैंपियनशिप खेलने का अवसर भी दिया जा रहा है और इसके लिए उन्हे फीडे कैंडिडैट जीतना पड़ेगा। दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे नें उक्रेन की ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक के विरुद्ध जीत से शुरुआत की है । लेई नें सफ़ेद मोहरो से स्लाव ओपनिंग में 53 चालों तक चले एंडगेम में मारिया को मात दी है । और अब जब हम्पी और लेई नें सेमी फाइनल के तरफ कदम बढ़ा दिये है देखना है मुजयचूक बहने कैसे वापसी करती है।

T20 वर्ल्ड कप में कोहली के नाम दर्ज हुआ 'विराट' रिकॉर्ड

ये कैसे हो गया ? अपने शॉट पर कोहली को खुद भी नहीं हुआ यकीन, कैमरे में कैद हुआ रिएक्शन

T20 वर्ल्ड कप: नीदरलैंड्स पर भारत की एकतरफा जीत, ग्रुप-2 में शीर्ष पर टीम इंडिया

Related News