प्रेग्नेंसी में पैरासिटामोल खाना हो सकता है खतरनाक, स्टडी में बड़ा खुलासा

दुनियाभर में लोग कहीं भी दर्द होने पर पेरासिटामोल खा लेते हैं। जी हाँ और यह उनके आदत में शुमार दवाई है। इसको लोग बिना डॉक्टर की सलाह के ही अक्सर इस्तेमाल करते हैं। हालांकि पैरासिटामोल दर्द में, बुखार में काम करती है लेकिन इस दवा का इस्तेमाल परेशानी और खतरा भी दे सकता है। जी दरअसल हाल ही में हुई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी में पैरासिटामोल का इस्तेमाल बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

शिंदे की नई पार्टी के चुनाव चिह्न पर मचा बवाल, सिख समुदाय ने जताई आपत्ति

जी हाँ, नेचर जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रेग्नेंट महिलाओं को पैरासिटामोल नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसकी वजह ये है कि प्रेग्नेंसी में पैरासिटामोल खाने से पेट में पल रहे बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक पेरासिटोमोल के असर के कारण पेट में पल रहे बच्चे में दिमाग संबंधी न्यूरोडेवलपमेंट, रिप्रोडक्टिव (प्रजनन) और यूरोलॉजिकल (मूत्र प्रणाली) डिसऑर्डर पैदा हो सकता है। केवल यही नहीं बल्कि रिसर्च में कहा गया है कि हम कहना चाहते हैं कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था की शुरुआत में सावधानी बरतनी चाहिए।

नहीं रहे मशहूर जादूगर ओपी शर्मा, 7 साल की उम्र से दिखाने लगे थे जादू

इसके अलावा रिसर्च में कहा गया है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को पेरासिटामोल का इस्तेमाल बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। जब तक किसी बड़ी जटिलता में डॉक्टर सलाह न दें तब तक पेरासिटामोल का इस्तेमाल न करें। अगर इसकी जरूरत भी पड़े तो इसकी सीमित मात्रा लें। सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक 91 वैज्ञानिकों ने पेरासिटामोल के प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल को लेकर शोध किया, उसके बाद पाया गया कि प्रेग्नेंसी में पेरासिटामोल का सेवन घातक हो सकता है। जी दरअसल रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पेरासिटामोल का इस्तेमाल करने से बच्चों में तंत्रिका संबंधी विकार पैदा हो जाते हैं।

'मुझे कोई शर्म नहीं..', गांधी परिवार का 'रिमोट कंट्रोल' बनने के सवाल पर बोले खड़गे

आंध्रप्रदेश में बारिश का कहर, विजयवाड़ा में पहली बाढ़ की चेतावनी

ऋतिक को टकला कहने पर KRK पर भड़के एक्टर के फैन कह डाली ऐसी बात

Related News