केंद्र सरकार ने किया बैंक कर्मचारियों के हितों को नजरअंदाज, कर दी हड़ताल

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल सांकेतिक प्रदर्शन किया जायेगा. इस बीच पदाधिकारियों ने पत्रकारवार्ता करके मांगें और आंदोलन के बारे में जानकारी देंगे. इस हड़ताल में बैककर्मी शुक्रवार को रानीपुर मोड़ पर पीएनबी के सामने एकत्रित होंगे और यह प्रदर्शन बृहस्पतिवार को रानीपुर मोड़ पर ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के सामने बैंक यूनियंस के पदाधिकारियों ने दोपहर ढाई बजे एकत्रित होंगे. उन्होंने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री पर निशाना साधते हुए जिला संयोजक राजकुमार सक्सेना ने बताया कि केंद्र सरकार की समस्त योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ वे कर्मचारियों की तनख्वाह बांटने का काम करते हैं, परन्तु उनके हितों की अनदेखा किया जा रहा है.

इसी के लिए अब केंद्र सरकार की हठधर्मिता पर 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिन बैंकों में हड़ताल पर रहेंगे, ताकि उनको हमारे हितो के बारे में बताया जा सके. यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष एनबी कपूर ने प्रदर्शन के पश्चात् पत्रकारवार्ता में बताया कि 31 जनवरी और एक फरवरी की हड़ताल के पश्चात् भी केंद्र सरकार ने उनकी मांगें को अनदेखी कर रही है. यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो वो दोबारा इस तरह की हड़ताल मार्च में 11, 12, 13 पर करेंगे. इसके पश्चात् एक अप्रैल सेअनिश्चितकालीन हड़ताल भी चले जायेंगे.

यह भी बताया कि शनिवार और रविवार के अवकाश के साथ ही पांच दिवसीय बैंकिंग, मूल वेतन के साथ विशेष भत्ते का विलय, नई पेंशन योजना को समाप्त कर पुरानी लागू करने, पारिवारिक पेंशन में सुधार, परिचालन लाभ के आधार पर कर्मचारी कल्याण कोच का आवंटन, बिना सीमा के सेवानिवृत्ति लाभों पर आयकर से छूट, शाखाओं में कारोबार के समय, भोजनावकाश आदि का एक समान निर्धारण, अवकाश बैंक की शुरुआत, अधिकारियों के लिए निश्चित काम के घंटे, ठेका कर्मचारियों के लिए समान काम के लिए समान वेतन की मांग आदि मामलो को उठाया है. इस हड़ताल में वे कई मुद्दों को उठाने जा रहे है. जिसमे उनके पारिश्रमिक, निर्धारित समय सीमा सेवानिवृति, अन्य मामलों को उठाएंगे जिस पर सरकार को कदम उठाना चाहिए. आज और कल यानी दो दिवसीय इस हड़ताल का मुख्य उद्देश्य सरकार का ध्यान इस सभी विषयों पर लाना है.

यूपी पुलिस को सीएम योगी ने लगाई फटकार, फर्रुखाबाद घटना को लेकर गुस्से में दिखे मुख्यमंत्री

प्रेमी के साथ मिलकर कलयुगी पत्नी ने पति को दिया जहर, फिर किया ऐसा काम..

फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले 48 शिक्षकों पर दर्ज हुई FIR

Related News