अब सेना में महिला अफसरों को भी मिल सकेगा स्थायी कमीशन, रक्षा मंत्रालय ने किया ऐलान

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी में महिलाओं के स्थायी कमीशन को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की तरफ से आधिकारिक तौर पर स्वीकृति दे दी गई है. गुरुवार को सरकार की तरफ से जारी किए गए स्वीकृति पत्र के बाद अब आर्मी में विभिन्न शीर्ष पदों पर महिलाओं की तैनाती हो सकेगी.  आदेश के अनुसार, शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की महिला अधिकारियों को इंडियन आर्मी के सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन की अनुमति दे दी गई है.

इस आदेश के बाद अब महिला अफसरों को आर्मी एअर डिफेंस, सिग्नल, इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस कॉर्प्स में भी स्थायी कमीशन मिल सकेगा. इसके साथ ही जज एंड एडवोकेट जनरल, आर्मी एजुकेशनल कॉर्प्स में भी ये सुविधा प्राप्त होगी. इस आदेश के बाद अब जल्द ही परमानेंट कमीशन सेलेक्शन बोर्ड द्वारा महिला अफसरों की तैनाती की जा सकेगी. इसके लिए आर्मी हेडक्वार्टर ने कई अन्य एक्शन लिए गए हैं. सेलेक्शन बोर्ड द्वारा सभी SSC महिलाओं की तरफ से ऑप्शन और तमाम कागजी कार्रवाई पूरी होने पर एक्शन आरंभ किया जाएगा. । 

हालांकि, ये नियुक्ति कॉम्बेक्ट ऑपरेशन में नहीं होगी, शीर्ष अदालत ने भी अपने फैसले में इस श्रेणी को अलग रखा था. सेना द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इंडियन आर्मी सभी महिला अधिकारियों को देश की सेवा करने का अवसर देने के लिए पूरी तरह तैयार है. आपको बता दें कि इस स्थायी कमीशन को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही थी.

अमेरिका के लिए शुरू होगी फ्लाइट सेवा, स्पाइसजेट को मिला अनुसूचित एयरलाइन

सोना खरीदना हुआ और भी महंगा, 50 हज़ार के पार पहुंचा 'गोल्ड'

एयर इंडिया के कर्मचारियों को बड़ा झटका, एयरलाइन ने किया 50 फीसद सैलरी काटने का फैसला

 

Related News