सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से 10 फीसदी मुसलमानों को भी लाभ नहीं: कांग्रेस MLC

कांग्रेस एमएलसी टी जीवन रेड्डी ने मंगलवार को अल्पसंख्यक कल्याण पर चर्चा में भाग लेते हुए उन्हें अलग अल्पसंख्यक उप-योजना लाने के सरकार के वादे की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुसलमानों को 12 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव रखा था। रेड्डी ने कहा कि सुधीर समिति ने 60 पन्नों की रिपोर्ट पेश की, जिसने अल्पसंख्यकों की स्थिति का अध्ययन किया, लेकिन सरकार ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा, “शहरी क्षेत्रों में स्थानांतरित होने वाले मुसलमानों को प्रोत्साहन की कमी के कारण, ऑटो चालक, मैकेनिक सड़क, फल और चाय विक्रेताओं के रूप में अपनी आजीविका ढूंढ रहे हैं।

उन्होंने कहा, मत्स्य पालन, डेयरी फार्म जैसी योजनाओं को चलाने के लिए सरकार आजीविका प्रदान करने के लिए करोड़ों खर्च कर रही है। लेकिन मुसलमानों के लिए आजीविका पैदा करने के लिए ऐसी कोई अलग योजना नहीं है। रेड्डी ने सरकार से पूछा कि आईटी उद्योग में कितने मुसलमान काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ 10 फीसदी मुसलमानों को भी नहीं मिल रहा है. उनकी आबादी के आधार पर, उन्होंने सरकार से मुस्लिम अल्पसंख्यक कल्याण के लिए स्वरोजगार पैदा करने के लिए सालाना 10,000 करोड़ रुपये आवंटित करने को कहा। कहा; शहरी क्षेत्रों में लागू आवास योजना में 25 प्रतिशत आवंटन।

एमएलसी ने वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा की मांग की। इसके लिए उन्होंने सरकार से वक्फ बोर्ड को न्यायिक शक्तियां प्रदान करने के लिए कहा ताकि वक्फ भूमि को बहाल करने के लिए उसे सशक्त बनाया जा सके। उन्होंने सरकार से मुस्लिम और ईसाई पुजारियों का मासिक मानदेय 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने को कहा; उर्दू अकादमी और उसके द्वारा चलाए जा रहे कंप्यूटर सेंटरों को फिर से चालू करने को कहा गया।

video: 'माँ दुर्गा' के चरणों में पीएम मोदी ने किया नमन, देशवासियों को दी 'नवरात्री' की बधाई

बाराबंकी में बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 8 लोगों की मौके पर मौत, कई घायल

खुलेंगे लखीमपुर हिंसा के सभी राज़, सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, सुनवाई आज

Related News