video: 'माँ दुर्गा' के चरणों में पीएम मोदी ने किया नमन, देशवासियों को दी 'नवरात्री' की बधाई
video: 'माँ दुर्गा' के चरणों में पीएम मोदी ने किया नमन, देशवासियों को दी 'नवरात्री' की बधाई
Share:

नई दिल्ली: आज से नवरात्रि का पावन त्योहार आरंभ हो रहा है. नवरात्रि का पर्व आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि से नवमी तिथि के नौ दिन मां दुर्गा को समर्पित होता है. इस पावन पर्व पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए सभी देशवासियों को नवरात्रि की बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि नवरात्रि सभी के जीवन में शक्ति, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए.

 

पीएम मोदी ने ट्विटर पर मां दुर्गा की आरती करते हुए एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि, 'सभी को नवरात्रि की बधाई. आने वाले दिन जगत जननी मां की पूजा के लिए खुद को समर्पित करने वाले हैं. यह नवरात्रि सभी लोगों के जीवन में शक्ति, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाएं.' उन्होंने अपने बाद के ट्वीट में मां शैलपुत्री के लिए एक प्रार्थना भी पोस्ट की, जिनकी पूजा नवरात्रि के प्रथम दिन की जाती है. बता दें कि नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व होता है. पूरे साल में चार बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है, जिसमे दो नवरात्री प्रत्यक्ष और दो गुप्त रहती हैं.

 

शारदीय नवरात्रि असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक माना जाता है. शास्त्रों में इसे संबंधित पौराणिक कथाएं मिलती है. एक पौराणिक कथा के अनुसार, मां दुर्गा ने महिषासुर नामक एक राक्षस का वध किया था, जिसने ब्रह्मा जी को अपने तपस्या से प्रसन्न कर वरदान मांगा था कि उसे कोई भी देव, दानव या धरती पर रहने वाला व्यक्ति न मार पाएं. ब्रह्मा जी के वरदान के बाद उसमें धरती पर अपना आतंक मचाना शुरू कर दिया था. महिषासुर के वध के लिए देवी दुर्गा प्रकट हुईं थीं. मां दुर्गा और महिषासुर के बीच नौ दिनों तक घनघोर युद्ध चला और दसवे दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध कर दिया था.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 54 पैसे टूटकर 74.98 पर बंद हुआ रुपया

त्योहारों से पहले गिरे सोने-चांदी के दाम, जानिए नया भाव

500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -