नए अध्ययन में पाया गया है कि लिकरिस, कैंसर उपचार के साथ मदद कर सकता है

इलिनोइस शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, लिकरिस, एक लोकप्रिय कैंडी, कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने या इलाज करने में भूमिका निभा सकती है। शोध के निष्कर्ष 'फार्माकोलॉजिकल रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे।

ज्ञानसेकर मुनिरथिनम और उनकी शोध टीम लिकोरिस संयंत्र ग्लिसिरिजा ग्लेब्रा से उत्पादित रसायनों की जांच कर रही है ताकि यह देखा जा सके कि प्रोस्टेट कैंसर के विकास को धीमा करने या रोकने के लिए उनका उपयोग किया जा सकता है या नहीं। मुनिरथिनम कॉलेज ऑफ मेडिसिन रॉकफोर्ड के बायोमेडिकल साइंसेज विभाग में एक एसोसिएट प्रोफेसर हैं। मुनिरथिनम और छात्र शोधकर्ताओं ने कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए ग्लिसिरिज़िन नामक एक शराब-व्युत्पन्न पदार्थ की आणविक अंतर्दृष्टि का एक व्यापक मूल्यांकन किया, जिससे पता चलता है कि अधिक शोध चिकित्सीय उपयोग के लिए विशेष दवाओं का कारण बन सकता है।

"हमने शोध और हमारे अपने निष्कर्षों में जो देखा है, उसके आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि ग्लाइसिरिज़िन और इसके व्युत्पन्न ग्लाइसिरिएटिनिक एसिड में विरोधी भड़काऊ और कैंसर विरोधी दवाओं के रूप में बहुत सारे वादे हैं," मुनिरथिनम ने कहा। "दवाओं के निर्माण के लिए इनका सबसे अच्छा उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है," मुनिरथिनम ने कहा, "लेकिन यह कैंसर अनुसंधान का एक आशाजनक क्षेत्र प्रतीत होता है।

क्या हर किसी के लिए बाहर जाना और शराब का एक गुच्छा का उपभोग करना आवश्यक है? शायद नहीं, क्योंकि इसमें रक्तचाप को प्रभावित करने, कुछ दवाओं के साथ बातचीत करने और मृत्यु सहित महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव पैदा करने की क्षमता है, यदि अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। जब तक अधिक शोध से पता चलता है कि पौधे के गुणों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए, तब तक लिकरिस कैंडी या चाय की तरह एक मीठा इलाज एक बेहतर विकल्प हो सकता है। "बहुत कम मानव नैदानिक परीक्षण किए गए हैं," मुनिरथिनम ने कहा।

वेंटिलेटर सपोर्ट पर है श्रीनिवासन, फैंस कर रहे जल्द ठीक होने की कामना

महाराष्ट्र में मिला कोरोना का नया वैरिएंट 'XE', स्वास्थ्य मंत्री बोले- 'घबराने की जरूरत नहीं है'

विश्व स्वास्थ्य दिवस: तेलंगाना ने सार्वजनिक स्वास्थ्य में गुणात्मक प्रगति का दावा किया

 

 

 

Related News