बेंगलुरु हिंसा को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

बेंगलुरु हिंसा कई मोड़ ले रही है। दंगों की जांच में केंद्रीय अपराध शाखा (CCB) द्वारा आरोप पत्र यह मान लिया गया है कि बेंगलुरु के पूर्व मेयर, एक पूर्व पार्षद और विधायक आर अखंडा श्रीनिवास मूर्ति के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता, 11 अगस्त को हिंसा का कारण बनी है। संपत राज के नाम हैं, कांग्रेस से पूर्व ब्राह्मण महानगर पालिके (बीबीएमपी) के महापौर, उनके निजी सहायक अरुण, कार चालक संतोष, मुजाहिद खान और पूर्व पुलकेशिनगर के पार्षद अब्दुल रकीब जाकिर।

इसने घोषणा की कि लोगों के एक बंद समूह, जिसमें गिरफ्तार सदस्य शामिल थे, ने कथित तौर पर विधायक के खिलाफ आंदोलन करने के लिए मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को मुजाहिद खान से पूछकर विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के निवास पर हमले की योजना बनाई। आरोप पत्र में कहा गया है कि हमले की योजना पहले ही बना ली गई थी और आरोपी सदस्यों ने 11 अगस्त को कथित रूप से आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट के बाद स्थिति का फायदा उठाया। डीजे होली पर पुलिस स्टेशन पर हिंसक भीड़ ने हमला करना शुरू कर दिया और 11 अगस्त की रात को बेंगलुरु के कवल बयारसंड्रा में विधायक आर अखंड श्रीनिवास मूर्ति के आवास और कार्यालय पर हमला किया।

भीड़ को श्रीनिवास मूर्ति के रिश्तेदार पी. नवीन द्वारा की गई एक फेसबुक टिप्पणी से उकसाया गया, जिसे मुसलमानों के लिए अपमानजनक माना गया। पुलिस ने मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया। 11 अगस्त की रात को शुरू हुई हिंसा को 12 अगस्त को लगभग 1 बजे नियंत्रण में लाया गया था जब पुलिस ने भीड़ को शांत करने के लिए गोलियां चलाईं, जिसमें तीन लोग मारे गए।

बिहार चुनाव: पहली बार नितीश कुमार के लिए वोट मांगेंगे पीएम मोदी, करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां

सिनोवैक कोरोना वैक्सीन बेचने के लिए तैयार हुआ चीन का ये शहर, तय किए भाव

बिहार चुनाव: नड्डा बोले- पहले नेता जातिवाद की बात करते थे, अब जनता को दिखाना होता है रिपोर्ट कार्ड

Related News