दिल्ली में NCB का बड़ा एक्शन, 13,800 से अधिक LSD ब्लॉट जब्त, तीन तस्कर गिरफ्तार

नई दिल्ली: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी से संचालित एक अखिल भारतीय एलएसडी ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ किया, जिसमें तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और कम से कम 13863 एलएसडी ब्लॉट जब्त किए गए. ज़ाम्बडा नामक कार्टेल, जिसका नाम एक भगोड़े मैक्सिकन ड्रग स्मगलर के नाम पर रखा गया है, डार्कनेट पर एकमात्र भारतीय एलएसडी (लिसेर्जिक एसिड डायथाइलैमाइड, एक हेलुसीनोजेनिक ड्रग) कार्टेल है और तस्करों और उपभोक्ताओं द्वारा इसे "फाइव स्टार" रेटिंग दी गई है.

एजेंसी ने दो महीने पहले भंडाफोड़ हुए एक अलग कार्टेल की चल रही जांच के हिस्से के रूप में इस कार्टेल का भंडाफोड़ किया. 6 जून को, एजेंसी ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया था और लगभग 14962 एलएसडी ब्लॉट जब्त किए थे, जो उस समय तक भारत में किसी भी पुलिस या संघीय एजेंसी द्वारा दवा की सबसे अधिक जब्ती थी. एनसीबी के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि, “निरंतर संचालन में हमें दिल्ली एनसीआर क्षेत्र से एलएसडी में संचालित होने वाले इस सबसे बड़े कार्टेल (ज़ंबाडा) के बारे में पता चला. इस कार्टेल के दो ग्राउंड ऑपरेटरों की पहचान की गई. उन पर एनसीबी की टीमों ने नजर रखी, जिससे मास्टरमाइंड की लोकेशन बल्लभगढ़ (फरीदाबाद) में मिली. इन व्यक्तियों के परिसरों पर कई छापे मारे गए, जिसके कारण 13,863 एलएसडी ब्लॉट्स, 428 ग्राम एमडीएमए की और जब्ती हुई . ”

पिछले कुछ दिनों में छापेमारी के दौरान इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था. जब्त की गई दवाओं का कुल मूल्य तुरंत उपलब्ध नहीं था. सिंह ने कहा कि डार्कनेट पर काम करने वाले कार्टेल, ऑनलाइन नेटवर्क की एक जटिल और एन्क्रिप्टेड श्रृंखला, बेची गई दवा की क्षमता और उनकी ग्राहक सेवा के आधार पर "एक स्टार से पांच स्टार" के पैमाने पर रेट की जाती है.  

जम्मू कश्मीर पुलिस ने कुर्क की आतंकी अदुल रशीद कुरेशी की संपत्ति

मेवात हिंसा के बाद राजस्थान की 4 तहसीलों में क्यों बंद किया गया इंटरनेट ?

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी, राज्य में पहले ही काफी बिगड़े हुए हैं हालात

Related News