नाटो शिखर सम्मेलन में जो बिडेन चीन और रूस करेंगे बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन चीन और रूस द्वारा उत्तेजक कार्रवाइयों का मुकाबला करने के प्रयासों पर यूरोपीय सहयोगियों से परामर्श करने के उद्देश्य से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन में प्रवेश करते हैं। शिखर सम्मेलन सोमवार को आता है जब बिडेन चीन और रूस की जाँच में अधिक समन्वय के लिए सहयोगियों को रैली करने की कोशिश करता है, दो विरोधी जिनकी आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा मोर्चों पर कार्रवाई बिडेन राष्ट्रपति पद के शुरुआती दौर में मुख्य विदेश नीति की चिंता बन गई है।

बिडेन शिखर सम्मेलन में अपने समय का उपयोग गठबंधन चार्टर के अनुच्छेद 5 के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने के लिए करेंगे, जिसमें कहा गया है कि एक सदस्य पर हमला सभी पर हमला है और इसे सामूहिक प्रतिक्रिया के साथ पूरा किया जाना है। व्हाइट हाउस ने कहा कि नाटो शिखर सम्मेलन के अंत में गठबंधन के सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने वाले विज्ञप्ति में प्रमुख साइबर हमलों को शामिल करने के लिए अनुच्छेद 5 को अद्यतन करने के बारे में भाषा शामिल होने की उम्मीद है, जो अमेरिकी सरकार और व्यवसायों को लक्षित हैक की एक श्रृंखला के बीच बढ़ती चिंता का विषय है। 

राष्ट्रपति सुलिवन के अनुसार "रूस, चीन और बेलारूस में हाल ही में हवाई समुद्री डकैती द्वारा उत्पन्न खतरे के संबंध में नाटो के पूर्वी हिस्से पर बाल्टिक राज्यों के नेताओं के साथ अपनी दिन की बैठक शुरू करेंगे। वह नाटो सचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ भी मुलाकात करेंगे। बिडेन की यात्रा कार्यक्रम यूरोप में आकार दिया गया है ताकि वह बुधवार को जिनेवा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित बैठक से पहले कॉर्नवाल के उबड़-खाबड़ तटों पर तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए सात नेताओं के समूह के साथ और फिर ब्रुसेल्स में नाटो सहयोगियों के साथ इकट्ठा होंगे। .

सोन नदी में नहाने गए 2 भाइयों की डूबने से मौत, परिवार में पसरा मातम

'हिन्दुओं को एक सेकंड के लिए भी खुश नहीं देख सकता..', WTC फाइनल से पहले घृणित बयान वायरल

धीमा पड़ा कोरोना, 16 जून से खुलेंगे ताजमहल समेत ASI संरक्षित सभी स्मारक और संग्रहालय

Related News