असम का एनआरसी डाटा हुआ गायब, जानिए क्या है वजह

देश की राजनीति में नागरिकता कानून को लेकर घमासन जारी है. जिसके बाद असम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की सूची के आधिकारिक वेबसाइट से ऑफलाइन होने पर गृह मंत्रालय (एमएचए) का कहना है कि एनआरसी का डाटा सुरक्षित है. कुछ तकनीकी परेशानी क्‍लाउड में दिखाई दी है. इस समय के संज्ञान में आने के बाद इसे ठीक किया जा रहा है.

तापसी की थप्पड़ का दूसरा ट्रेलर हुआ रिलीज, अभिनेत्री ने की इस बात की अपील

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि असम के राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर से जुड़ी नागरिकों का सभी विवरण आधिकारिक वेबसाइट से गायब हो गया. अक्‍टूबर में रजिस्टर में शामिल और रजिस्टर से बाहर सभी नागरिकों की पूरी जानकारी nrcassam.nic.in पर अपलोड की गई थी. बता दें कि इसी लिस्ट में रजिस्टर में शामिल 3.11 करोड़ लोगों के साथ-साथ रजिस्टर से बाहर 19.06 लाख लोगों की भी पूरी जानकारी थी. ऐसे में असम के लोगों के साथ-साथ देश के अन्‍य लोग भी हैरान थे. हालांकि, इसकी वजह गृह मंत्रालय ने बता दी है.

आप पार्टी की तारीफ पर भड़की शर्मिष्ठा मुखर्जी बोली, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी बंद कर देना...

असम में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनआरसी की प्रक्रिया शुरू हुई थी. अगस्त 2019 में प्रकाशित एनआरसी की अंतिम सूची से करीब 19 लाख लोग बाहर रह गए थे. एनआरसी को लेकर मंगलवार को लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने जानकारी दी थी कि अगर असम एनआरसी में माता-पिता का नाम है, तो छूटे बच्चों को डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा. उन्‍होंने बताया कि अटॉर्नी जनरल ने 6 जनवरी 2020 को शीर्ष कोर्ट के समक्ष कहा था कि ऐसे बच्चों को उनके अभिभावकों से अलग नहीं किया जाएगा और डिटेंशन सेंटर भी नहीं भेजा जाएगा.

केजरीवाल की प्रचंड जीत ने विपक्षी दलों को राजनीति में जगाई नई उम्मीद

5000 छोटी-बड़ी रैलियों के बाद भी भाजपा को मिली बुरी हार, हर तरह का लगाया चुनावी गणित

16 फरवरी को शपथ लेंगे दिल्ली के लाल केजरीवाल, आज होगी उपराज्यपाल से मुलाकात

 

Related News