NASA ने स्थगित की मंगल पर हेलिकॉप्टर की उड़ान, अब इस दिन उड़ाया जाएगा हेलिकॉप्टर

अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह की सतह पर हेलिकॉप्टर को उतार तो दिया था किन्तु कल रात होने वाली इसकी पहली उड़ान अब स्थगित कर दी गई है। अब इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर संभवतः 14 अप्रैल मतलब बुधवार को या उसके पश्चात् उड़ाया जा सकता है। NASA ने कहा है कि हेलिकॉप्टर की शुक्रवार को की गई टेस्ट उड़ान के चलते टाइमर सही से काम नहीं कर रहा था, इसलिए उड़ान को टाल दिया गया है।

नासा ने कहा कि टाइमर की गलती के कारण प्री-फ्लाइट मोड से फ्लाइट मोड में आने की व्यवस्था थो़ड़ी गड़बड़ हो गई है। उसे ठीक किया जा रहा है। इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर पूर्ण रूप से सुरक्षित और धरती से संपर्क में है। इसमें लगा वॉचडॉग टाइमर धरती से कमांड सही से नहीं ले रहा है। उसने फ्लाइट सीक्वेंस को धीमा कर दिया है। इसलिए इसे दुरुस्त करके वापस 14 अप्रैल या उसके पश्चात् किसी भी दिन उड़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि मार्स पर्सिवरेंस रोवर के पेट के नीचे कवर करके भेजा गया इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर 5 अप्रैल को मंगल ग्रह की सतह पर उतारा गया था। यह हेलिकॉप्टर मंगल ग्रह की सतह तथा वहां के वायुमंडल में रोटरक्राफ्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है कि नहीं। इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर को रोवर ने जमीन से चार इंच ऊपर छोड़ा। सतह पर हेलिकॉप्टर के गिरने के पश्चात् रोवर आगे बढ़ गया। 1.8 किलोग्राम के इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर को पर्सिवरेंस रोवर को अपने नीचे पहियों के ऊपर पेट में एक कवर के भीतर सुरक्षित रखा था। 

FIH हॉकी प्रो लीग: भारत ने अर्जेंटीना को डबल शूटआउट से किया पराजित

अरुणाचल प्रदेश में 17 हज़ार के करीब पहुंची कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या, अब तक 56 की मौत

विश्व में कोरोना से दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश बना भारत, टूट गए सभी रिकॉर्ड

Related News