महू-धार सीट से दो बार सांसद रहे सूरजभानु सिंह का निधन, दिल्ली के अस्पताल में ली अंतिम सांस

धारः मध्य प्रदेश में महू-धार लोकसभा सीट से पूर्व सांसद सूरजभानु सिंह का दुखद निधन हो गया है. दिल्ली के अस्पताल में उपचार के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली. बताया गया है कि उनकी मृत्यु हार्ट अटैक आने की वजह से हुई है. महू-धार क्षेत्र से दो बार सांसद रहे सूरजभान सिंह क्षेत्र में आदिवासी नेता के रूप में मशहूर थे.

60 वर्ष की आयु में हृदयाघात से जान गंवाने वाले सूरजभानु सिंह सोलंकी धार-महू लोकसभा सीट से दो दफा सांसद रहे. 1989 से 1996 तक उन्होंने दोनों ही बार कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीता था. 1996 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छतरसिंह दरबार ने महू-धार सीट पर चुनाव हरा दिया. चुनाव हारने के बाद कांग्रेस ने उन्हें फिर इस सीट पर टिकट नहीं दिया. 4 अप्रैल 1960 को मध्य प्रदेश के गंधवानी में जन्म लेने वाले सूरजभानु सिंह पायलट भी रह चुके हैं. 1989 में पहली दफा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद 1991 में भी क्षेत्र के लोगों ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना. 

गंधवानी विकासखंड के मानवा में रहने वाले पूर्व सांसद ने अंतिम बार 2013 में हरसूद विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा, किन्तु वो चुनाव हार गए.  वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ के कार्यालय की तरफ से उनके निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि 'पूर्व सांसद सूरजभानु सोलंकी के दुखद निधन का समाचार प्राप्त हुआ। परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएँ। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।'

 अनिल देशमुख के बचाव में उतरे शरद पवार, बोले - इस्तीफे पर सीएम ठाकरे लेंगे फैसला

हवाईअड्डों के निजीकरण पर सुब्रमण्यम स्वामी का हमला, कही बड़ी बात

प्रेस वार्ता में बोले रविशंकर प्रसाद, कहा- किसके दबाव में हुई वाजे की नियुक्ति?

Related News