अपनी ही नाबालिग बेटी की माँ ने करवा दी 2 बार शादी, 12 साल की उम्र में हो गई गर्भवती

देहरादून: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से चौंका देने वाली घटना सामने आई है। जहां एक महिला ने अपनी 12 वर्षीय नाबालिग बेटी की शादी 36 वर्षीय लड़के से करा दी। नाबालिग 3 महीने की गर्भवती है तथा यह उसकी दूसरी शादी थी। पहली शादी घरेलू हिंसा की वजह से टूट गई थी। घटना की खबर प्राप्त होते ही पुलिस हरकत में आई तथा अपराधी महिला को गिरफ्तार कर मामले की तहकीकात आरम्भ की।  

पुलिस ने लड़की की मां के खिलाफ मानव तस्करी तथा POCSO एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। कुछ दिनों पूर्व लड़की के पहले पति को बाल विवाह निरोधक कानून के अंतर्गत शिकायत दर्ज कर गिरफ्तार की गई थी। यह मामला पिथौरागढ़ के धारचूला क्षेत्र का है। बच्ची के गर्भवती होने की बात सामने आने पर मामला पिथौरागढ़ महिला हेल्पलाइन को स्थानंतरित किया गया। 

प्राप्त खबर के अनुसार, बच्ची की मां और सौतेले पिता ने जून 2021 में 12 वर्ष की आयु में उसकी पहली शादी धारचूला में कराई थी। पति की मारपीट से परेशान होकर वो कुछ वक़्त पश्चात् ही मायके लौट आई थी। फिर घरवालों ने दिसंबर 2021 में लड़की की दूसरी शादी तीन गुना ज्यादा उम्र वाले बेरीनाग के रहने वाले 36 वर्षीय व्यक्ति से करा दी। तब से लड़की बेरीनाग में ही अपने पति के पास रह रही है। इस मामले का खुलासा उस वक़्त हुआ जब पारिवारिक विवाद के चलते लड़की के दूसरी पति के रिश्ते में लगने वाले ताऊ से की। वहां से यह मामला बाल विकास विभाग तक पहुंचा। वही पुलिस द्वारा भी मामले की जाँच की जा रही है।

बन्दूक के लाइसेंस के लिए अपने ही घर पर करवा दी फायरिंग, इस तरह पकड़ाया आरोपी

'खेत में घुसी गाय तो भाला घोंपकर मार डाला..', पीलीभीत से मनप्रीत सिंह गिरफ्तार

फेसबुक पर CM योगी को लेकर करता था अभद्र टिप्पणियां, आजमगढ़ से गिरफ्तार हुआ 'रंगबाज़ ऋतिक'

Related News