माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर विंडोज 95 ने पूरे किये 25 साल

माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर विंडोज 95 को लेकर एक बड़ी खबर आई है. जी दरअसल इसने हाल ही में अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं. आप सभी को बता दें कि विंडोज 95 को 24 अगस्त को कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स के द्वारा जारी किया गया था और यह आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय है. जी दरअसल इसके जारी होने के पहले पांच हफ्तों के अंदर ही इसकी 70 लाख कॉपियां बेच दी गईं थी. वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 95 में कई फीचर्स भी शामिल किए हैं जो बेहतरीन है.

आपको पता ही होगा इनमे न्यू स्टार्ट बटन, मेन्यू और टास्कबार सबसे बेहतर माने जाते रहे हैं. इनसे ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहद आसानी के साथ संचालित करने का काम होता है. हाल ही में द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, विंडोज 3.1 और एमएस-डॉस के दिनों से सुधार के दृष्टिकोण से इसमें एक बड़ी ऊंचाई देखने को मिली, लेकिन इसी के साथ मॅकिन्तोश और ओएस/2 के यूजर्स के लिए इंटरफेस काफी हद तक एक जैसा ही रहा. आपको बता दें कि इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम 32-बिट होने के अलावा इसमें लंबे फाइलों के नाम को सपोर्ट करने के लिए 250 तक के कैरेक्टर्स भी शामिल किए गए है.

आपको हम यह भी बता दें कि विंडोज 95 में प्लग और प्ले के भी फीचर दिए गए है जिससे हार्डवेयर की पहचान व उसे इंस्टॉल अपने आप ही किया जा सके. इसके अलावा डेस्कटॉप पर एक खास आईकॉन के साथ नए एमएसएन ऐप को भी जोड़ा जा चुका है. जी दरअसल एमएसएन को डायल-अप कनेक्शन के माध्यम से ईमेल, चैट रूम, न्यूज ग्रुप और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू के होमपेज की सुविधा देने के लिए डिजाइन किया गया था. वैसे इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट महीने के हिसाब से एक मासिक शुल्क भी लिया करता था.

आसिम ने हिमांशी को कहा सांप और दिखावटी लोग, टूटा रिश्ता!

'उल्लू की तरह बुद्धिमान हैं डोनाल्ड ट्रम्प....' अमेरिकी एंकर टॉमी लेहरन का वीडियो वायरल

क्या 'आप सरकार' के खिलाफ आंदोलन करेंगे अन्ना हज़ारे ? भाजपा नेता ने की ये अपील

Related News