क्या गणित से लगता है डर? तो इस तरह करें तैयारी, मिलेगी सफलता

गणित को एक स्कोरिंग विषय कहा जाता है किन्तु फिर भी अधिकांश विद्यार्थी इसके नाम तक से घबरा जाते हैं। बहुत छोटी आयु से ही बच्चों में मैथ का फोबिया देखा जाता है। हालांकि यदि आरम्भ से ही बेसिक्स क्लियर हों तो आगे जाकर भी अधिक समस्या नहीं होती है। जानिए कुछ ऐसे सरल टिप्स, जिनकी सहायता से आपका मैथ फोबिया दूर हो सकता है। यदि आपको गणित के बारे में सोचकर या उसके प्रश्नों को देखते ही घबराहट महसूस होने लग जाती है तो इसका अर्थ है कि आप मैथ फोबिया से पीड़ित हैं। इसमें आप स्वयं को दूसरों से कमजोर समझने लग जाते हैं तथा आपका आत्मविश्वास भी कम होने लग जाता है। किन्तु प्रत्येक कक्षा में अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए यह आवश्यक है कि आप इस फोबिया पर जीत हासिल कर लें।

मैथ हो या कोई भी न्यूमेरिकल्स वाला विषय, उसके बेसिक्स क्लियर होना बेहद आवश्यक है। विद्यार्थियों को गणित की बुनियादी बातों को समझने में अधिक ध्यान और वक़्त देना चाहिए। एक बार यदि बेसिक कॉन्सेप्ट समझ लिए तो मैथ के न्यूमेरिकल्स चुटकियों में हल हो जाएंगे।

प्रश्न पूछने में कैसा हर्ज:- मैथ के कॉन्सेप्ट्स एक-दूसरे से रिलेटेड होते हैं तथा यदि आप आरम्भ में कन्फ्यूज हो जाते हैं तो बाद में विषय और मुश्किल होता जाता है। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या महसूस हो रही हो तो अध्यापक या मित्रों से प्रश्न पूछने में देरी न करें।

सेट करें एक नियमित रूटीन:- जब भी आप घर पर मैथ न्यूमेरिकल्स का अभ्यास कर रहे हों तो पहले सरल सवालों को हल करें तथा फिर मुश्किल सवालों पर आएं। इससे आप बोर एवं हताश नहीं होंगे। यदि आरम्भ में मुश्किल प्रश्न लेकर बैठ जाएंगे तो आप मैथ से ऊबने लगेंगे।

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के ये लाभदायी फायदे?

Related News