कर्नाटक: बीएमटीसी ने सड़कों पर 'ई-बस' का परीक्षण करने की बनाई योजना

बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) 30 दिनों के परीक्षण के रूप में सड़क पर इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की योजना बना रहा है। यह BMTC द्वारा पहला परीक्षण था, जिसमें से पहला 2014 में किया गया था। लेकिन इस बार, BMTC बैंगलोर के कुख्यात ट्रैफ़िक जंक्शनों में प्रदर्शन का विश्लेषण करना चाहती है। हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड ने एक इलेक्ट्रिक बस की तैनाती की है जो मैजेस्टिक में है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से मंजूरी और कुछ अन्य औपचारिकताओं के बाद, बीएमटीसी बस को संचालित करने की अनुमति देगा।

“पहले 15 दिनों के लिए, बस यात्रियों को नहीं ले जाएगी। हम पूरी बस क्षमता के लिए वजन अनुपात रखेंगे और इसे पूरे शहर में कई किलोमीटर तक चलाएंगे। यह फ्लाईओवर ले जाएगा और कई यातायात संकेतों के साथ सड़क का उपयोग करेगा। अगर यह अच्छा प्रदर्शन करता है, तो बस को अगले 15 दिनों के लिए यात्रियों को ले जाने की अनुमति दी जाएगी। BMTC में निदेशक (सूचना और प्रौद्योगिकी) संतोष बाबू ने कहा, “चूंकि हमारे पास इन बसों के संचालन में शून्य अनुभव है, हम उन्हें कम से कम एक महीने तक चलाना चाहते हैं और अपनी सड़कों पर इलेक्ट्रिक बस के प्रदर्शन और व्यवहार्यता का न्याय करते हैं। यह भी हमें तदनुसार निविदा शर्तों का मसौदा तैयार करने में मदद करेगा।" अगर सब कुछ ठीक रहा तो बीएमटीसी 300 बसों का अधिग्रहण करने की योजना बना रहा है।

वही 2014 में, BMTC ने लगभग दो महीनों के लिए ई-बसों का ट्रायल रन किया। हालाँकि, प्रत्येक इलेक्ट्रिक बस की लागत का हवाला देते हुए योजना को समाप्त कर दिया गया, जो कि एक डीजल बस का तीन बार होता है। इस बार राज्य सरकार को केंद्र सरकार के फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME II) कार्यक्रम के तहत प्रति बस 1 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। पिछले महीने, राजस्थान ने 48 एसी ई-बसों का आदेश दिया और पुणे ने 150 ई-बसों के लिए एक निविदा जारी की।

भुवनेश्वर के इस पेट्रोल पंप में लगी आग, लोगों के बीच मचा कोहराम

हाथरस केस: पीड़िता के परिवार ने किया बड़ा खुलासा, कहा- अब बस मौत दिखाई दे रही है

भाजपा ने अपने कोटे से मुकेश सहनी को दी 11 सीटें

Related News