विश्वभर में मशहूर है कैलाश किन्नर की पहाड़ी

शिमला: यह बात तो हम सभी जानते है कि हिमालय की बर्फीली चोटियों में कई देवों का बास हैं. इनकी धार्मिक मान्यताएं भी काफी ज्यादा है. इसी तरह का एक पहाड़ किन्नर कैलाश है. किन्नर कैलाश हिमाचल के किन्नौर जिले में बसा हुआ है. यह पर्वत शिवलिंग 79 फिट ऊंचा है. जिसके इर्द-गिर्द बर्फीले पर्वतों की की चोटियां हैं. जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते है.  अत्यधिक ऊंचाई पर होने की वजह से किन्नर कैलाश शिवलिंग चारों तरफ से बादलों से घिर चुका है. ये हिमाचल के दुर्गम जगह पर स्थित है, इसलिए यहां पर अधिक लोग दर्शन के लिए नहीं जा पाते है. इस पर्वत का प्राकृतिक सौंदर्य लोगों को मंत्र मुग्ध कर देता है.

किन्नर कैलाश शिवलिंग का आकार त्रिशूल जैसा: किन्नर कैलाश शिवलिंग का स्वरुप त्रिशूल जैसा दिखाई देता है. किन्नर कैलाश पार्वती कुंड के बहुत पास है जिस कारण से भी इसकी मान्यता और भी बढ़ चुकी है.

बार-बार रंग बदलता है शिवलिंग: किन्नर कैलाश की खास बात तो यह है कि यहां पर स्थित शिवलिंग बार-बार रंग परिवर्तित होता रहता है. ऐसा कहा जाता है कि यह शिवलिंग हर पहर में अपना रंग परिवर्तित करता है. सुबह के वक़्त  इसका रंग अलग होता है और दोपहर के वक़्त सूरज की रोशनी में इसका रंग चेंज होता हुआ दिखता है और शाम होते ही इसका रंग फिर से बदल जाता है.

'पवित्र भाग्य' फैंस के लिए बुरी खबर, इस वजह से शो हो सकता है ऑफ एयर!

Nivin Pauly ने जीता फैंस का दिल, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरुष्कार से हुए सम्मानित

मोहनलाल ने 12वीं के इस छात्र को टॉप करने पर दिया अनोखा उपहार

Related News