इसके सौंदर्य लाभ हमेशा के लिए आपकी त्वचा को बनाएँगे आकर्षक

अगर मुंहासे, रूसी और बालों का झड़ना आपकी सबसे बड़ी परेशानी है, तो इस चमत्कारिक तेल को आजमाएं। लैवेंडर आवश्यक तेल मुख्य रूप से सुंदर लैवेंडर पौधे से निकाला जाता है। जब आप अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं, तो इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प पर मालिश करें। यह परिसंचरण को बढ़ाने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद कर सकता है जो बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अरंडी के तेल तक पहुँचें और लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5-10 मिनट तक मसाज करें।

इसकी रूसी से लड़ने की क्षमता इसके रोगाणुरोधी एजेंटों के लिए आसमान छू गई है जो खोपड़ी की सूजन को शांत करने, जूँ को दबाने और गुच्छे की उपस्थिति को कम करने में सहायता करते हैं। एक बड़ा चम्मच कच्चा दही लें, उसमें 2-3 बूंद लैवेंडर का तेल और नीम का पेस्ट मिलाएं। ये सामग्रियां अत्यधिक प्रभावशाली हैं और रूसी को लक्षित करती हैं।

जब आपके बालों को नमी की आवश्यकता होती है, तो मैश किए हुए केला, एलोवेरा जेल और लैवेंडर के तेल का संयोजन इसे स्वस्थ और जड़ों से सिरे तक पोषण प्रदान कर सकता है। सूखेपन से लड़ने में मदद के लिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें। अतिरिक्त लाभों के लिए, आप इस तेल को अपने नियमित बालों के उत्पादों जैसे हेयर सीरम, शैम्पू और कंडीशनर में मिला सकते हैं।

मुंहासे किसी परेशानी से कम नहीं हैं, यह तब हो सकता है जब आप किसी मीटिंग में शामिल होने या किसी पार्टी में जाने से घंटों दूर हों। एंटी-मुँहासे मास्क बनाने के लिए लैवेंडर के तेल की 3 बूँदें, 1/2 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें। इस मास्क को हफ्ते में दो बार से ज्यादा न दोहराएं। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट सनबर्न के इलाज में भी मदद कर सकते हैं।

अयोध्या राम मंदिर पर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, ली विकास कार्यों की जानकारी

महेंद्र सिंह धोनी ने नागरिकों से की खास अपील, चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी क्रिकेटर का किया सर्मथन

भारत ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, कोरोना संक्रमण को मात देने में होगा कारगर

Related News