भारत ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, कोरोना संक्रमण को मात देने में होगा कारगर

नई दिल्ली: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने शनिवार को बताया कि भारत ने जून के माह में रोजाना 18 लाख से ज्यादा टेस्ट के औसत के साथ 40 करोड़ कोरोना टेस्ट करने का नया रिकॉर्ड बनाया है। भारत ने शुक्रवार तक पुरे भारत में 40,18,11,892 नमूनों का टेस्ट किया है। देश ने 1 जून 2021 तक 35 करोड़ कोरोना नमूनों की जांच की थी।

वही इससे पूर्व भारत ने बीते वर्ष 7 जुलाई को 1 करोड़ कोरोना टेस्ट किए थे। इसके पश्चात् 23 अक्टूबर को 10 करोड़,  6 फरवरी को 20 करोड़, 6 अप्रैल को 25 करोड़, 8 मई को 30 करोड़ तथा 1 जून को 35 करोड़ कोरोना टेस्ट पूरे किए थे। आईसीएमआर ने कहा कि शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के लिए 17,45,809 नमूनें टेस्ट किए गए। वहीं एक बयान में बताया कि देशभर में रफ़्तार से टेस्ट के बुनियादी ढांचे तथा क्षमता को बढ़ाकर इसे बहुत मजबूत किया गया है।

ICMR के महानिदेशक प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया कि टेस्ट में रफ़्तार से वृद्धि से कोरोना मामलों की शीघ्र पहचान, तुरंत आइसोलेशन तथा असरदायी उपचार होने से मौतों के मामलों में भी बहुत अधिक कमी आई है। उन्होंने बताया कि भारत टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट तथा टेक्नोलॉजी की रणनीति को कुशलता से लागू करने में कामयाब रहा है, जो हमें इस कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में मजबूत करेगा। आईसीएमआर ने बताया कि देश में लैबोरेट्री का कुल आंकड़ा 2,675 तक पहुंच गया है, जिसमें सरकारी लैबोरेट्री की संख्या 1,676 तथा प्राइवेट लैबोरेट्री की संख्या 999 है।

गुलजार साहब को अपनी ऑटोबायोग्राफी देने पहुंची नीना गुप्ता, वीडियो किया शेयर

शादी के बाद पति संग कुछ इस अंदाज में नजर आई यामी गौतम, लुक ने फैंस को किया दीवाना

COVID के अल्फा, गामा, बीटा, डेल्टा वेरिएंट पर प्रभावी है ये दो वैक्सीन, सरकार ने कही ये बड़ी बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -