कोरोना की जंग में भारत के साथ आया इजराइल, दिल्ली भेजी रिसर्चर्स की टीम

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ इजराइल ने भारत की मदद के लिए आगे आया है. इजराइल ने इसके लिए एक बड़ी टीम दिल्ली भेजी है. इस टीम में रिसर्चर्स, डिफेंस एक्सपर्ट शामिल हैं।  जो एडवांस मेडिकल उपकरणों के साथ यहां पहुंच चुके हैं. एक विशेष विमान द्वारा यह टीम सोमवार को दिल्ली पहुंची. इजराइली टीम भारत के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर कोरोना की रैपिड टेस्टिंग का उपाय खोजेगी.

इजराइल के विदेश मंत्रालय में एशिया मामलों के डिप्टी डायरेक्टर गिलाड कोहेन ने एक आर्टिकल में लिखा है कि इस संबंध में दोनों देश एक दूसरे की सहायता करेंगे और सहयोग बढ़ाएंगे. PTI के अनुसार, कोहेन ने ब्लॉग में लिखा है कि, ''इजराइल का यह काम हिंदुस्तान के लिए शुक्रिया की तरह है, क्योंकि कुछ माह पूर्व भारत ने इजराइल के लिए दवाएं और कई आवशयक जांच उपकरण भेजे थे. कोहेन ने यह भी कहा कि इजराइल ने भारत के लिए वेंटिलेटर के एक्सपोर्ट को इजाजत दी है.''

इजराइली टीम में विभिन्न क्षेत्रों के 20 विशेषज्ञ हैं, जो जांच तकनीक इजाद करने में भारत की सहायता करेंगे. इस काम में भारत में इजराइल के राजदूत रोन मलका ने अहम भूमिका निभाई है. इस टीम में शीबा मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रो. नाटी केलर भी मौजूद हैं. इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय में इनोवेशन डिपार्टमेंट के चीफ ईटाई गोर्डन भी इस टीम के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं. विभिन्न डायग्नोस्टिक सॉल्यूशन कंपनियों के कई एक्सपर्ट इस टीम में शामिल हैं.

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा सोना, चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त इजाफा

टेक महिंद्रा के शेयर ने लगाई बड़ी छलांग, 38 हजार अंक के पार पहुंचा सेंसेक्स

अब सीधे एक्सचेंज से कर सकेंगे शेयर की खरीद-बिक्री, SEBI कर रहा बड़ी तैयारी

 

Related News