इसराइल, जॉर्डन, संयुक्त अरब अमीरात जलवायु संकट से निपटने के लिए सहयोग पर सहमत

जेरूसलम: इजरायल के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि इजरायल, जॉर्डन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक "ऐतिहासिक" समझौता किया है। सूत्रों के अनुसार, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में जलवायु पर अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति के दूत जॉन केरी की उपस्थिति में इजरायल के ऊर्जा मंत्री करिन एलहरर, संयुक्त अरब अमीरात के खाद्य और जल सुरक्षा मंत्री मरियम अलमहेरी और जॉर्डन के जल मंत्री मोहम्मद नज्जर ने हस्ताक्षर किए।

जॉर्डन समझौते की शर्तों के तहत इज़राइल को 600 मेगावाट हरित बिजली का निर्यात करेगा, नई भंडारण सुविधाओं का उपयोग करके जो समझौते के हिस्से के रूप में विकसित की जाएगी। बदले में, इज़राइल देश में बनाए जाने वाले एक नए  संयंत्र के माध्यम से जॉर्डन को 200 मिलियन क्यूबिक मीटर तक डिसेलिनेटेड पानी निर्यात करने पर विचार करेगा। विज्ञप्ति के अनुसार, "समझौता जलवायु संकट की चिंताओं के साथ-साथ क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा और जल आपूर्ति के लिए एक एकीकृत प्रतिक्रिया को सक्षम करेगा।"

इजरायल के मंत्रालय के अनुसार, सहयोग इजरायल और यूएई के बीच सामान्यीकरण समझौते से संभव हुआ था, जिस पर सितंबर 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे।

पंजाब के बाद अब इस राज्य की महिलाओं को बड़ी सौगात देंगे केजरीवाल

चारों धामों के तीर्थ पुरोहितों ने किया आंदोलन का ऐलान, 27 नवंबर को मनाएंगे 'काला दिवस'

भूमिका चावला को पसंद है ये टीवी शो, एक्ट्रेस मिस नहीं करती एक भी एपिसोड

Related News