इस्राइल के दूत ने पूर्वोत्तर भारत के साथ संबंध बढ़ाने के लिए व्यक्त की रुचि

भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के साथ एक बैठक में कहा गया है कि उनका देश पूर्वोत्तर राज्यों के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है और क्षेत्र की विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी प्रौद्योगिकी साझा करना चाहता है।

उन्होंने कहा कि उनका देश मानव संसाधनों को विकसित करने के लिए ज्ञान साझा करने में भी रुचि रखता है। “इजरायल भारत का एक मजबूत रणनीतिक साझेदार है और विकास के लिए अप्रयुक्त संसाधनों का उपयोग करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ प्रौद्योगिकी साझा करना चाहता है। हम विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाना चाहते हैं, “मलका ने एक साक्षात्कार में बताया। “भारत हमारा करीबी दोस्त है। दोनों देशों ने एक दूसरे को विकास के क्षेत्र में मदद करने का वचन दिया। विशेष रूप से विनिर्माण, पैकेजिंग और शिपिंग के क्षेत्र में चूंकि उत्तर-पूर्व भारत का अभिन्न अंग है, इसलिए हम उच्च और उन्नत तकनीकों को साझा करना चाहते हैं। ”

इज़राइल और असम के गुवाहाटी के बीच हवाई संपर्क बहुत अच्छे है और इज़राइल को मलका ने कहा- "उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के इजरायल को अपना माल निर्यात करने की स्थिति में आने के बाद ही हवाई संपर्क को विकसित किया जाएगा।" मलका ने कहा कि इजरायल दोनों देशों के बीच संस्कृति के आदान-प्रदान में भी रुचि रखता है।

पूर्वोत्तर में नवीकरणीय स्रोतों के कम उपयोग के कारण पीक पावर में आ सकती है कमी

CUTS ने असम के जोगीघोपा को ऑल-वेदर इनलैंड पोर्ट बनाने की सिफारिश की

हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए पारित किया ये विधेयक

Related News