पूर्वोत्तर में नवीकरणीय स्रोतों के कम उपयोग के कारण पीक पावर में आ सकती है कमी
पूर्वोत्तर में नवीकरणीय स्रोतों के कम उपयोग के कारण पीक पावर में आ सकती है कमी
Share:

सीईए (सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी) 2018-19 लोड जेनरेशन बैलेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की सात बहनें 4.1% की उच्च बिजली की कमी का सामना कर रही हैं। असम और मणिपुर क्रमशः 3.5% और 5.2% घाटे के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। यह पाया गया है कि कमी मुख्य रूप से नवीकरणीय स्रोतों के अभाव के कारण है। प्रति व्यक्ति खपत घरेलू और वाणिज्यिक क्षेत्रों में प्रति व्यक्ति खपत 119 किलोवाट / घंटा के साथ हावी है, जबकि औद्योगिक खपत क्षेत्र के लिए 1,200 गीगावॉट / घंटा है।

त्रिदीप गोस्वामी ऊर्जा प्रभाव और ग्रामीण विकास पर एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन का उद्यम, सी-क्वेस्ट कैपिटल के अनुपालन को लेकर प्रमुख ने कहा "हालांकि अक्षय ऊर्जा के लिए पूर्वोत्तर में संभावनाएं खत्म हो गई हैं, लेकिन इसका पूरी क्षमता से दोहन नहीं किया गया है।" उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में कोई पवन चक्कियां नहीं हैं, हालांकि यह क्षेत्र क्षेत्र में स्रोत से 300 से 500 मेगावाट बिजली उत्पादन में सक्षम है। एक अन्य रूप सौर ऊर्जा को भी रेखांकित किया गया है, लेकिन इस क्षेत्र में सौर ऊर्जा के लगभग 60 गीगावॉट की स्थापना की संयुक्त क्षमता है। अकेले 5.27 मेगावाट की बहुत कम मात्रा आज तक स्थापित की गई है।

जलविद्युत के लिए सबसे अधिक दोहन अक्षय ऊर्जा स्रोत, 11% वास्तविक क्षमता का एहसास हुआ है। गोस्वामी ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा में विशेष रूप से ग्रामीण गरीबों के लिए, नए सिरे से रुचि रखने वाले पूर्वोत्तर भारत को निकट भविष्य में अक्षय ऊर्जा महाशक्ति बनने के अपने सपने को पूरा करने में मदद कर सकता है। सरकार जल विद्युत उत्पादन को आसान बनाने के लिए तीस्ता नदी के पार तीस्ता हाइड्रो-पावर स्टेशन स्थापित करने का कार्य करेंगे। प्रकृति के लिए खतरा पैदा किए बिना इस तरह की कई पहल योजना के तहत या शुरुआती चरण में हैं।

हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए पारित किया ये विधेयक

2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने की 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत

इस साल गोवा में नहीं होगा सनबर्न ईडीएम फेस्टिवल, सरकार ने रद्द की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -