क्या गणतंत्र दिवस और QUAD समिट के लिए भारत आ रहे राष्ट्रपति बाइडेन ? पीएम मोदी ने दिया है निमंत्रण

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत की यात्रा करने की उम्मीद नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन को आमंत्रित किया था। नई दिल्ली 27 जनवरी को अगले क्वाड शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम तय करना चाह रही थी, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

हालाँकि, घटनाक्रम से परिचित एक व्यक्ति ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि शेड्यूल में बदलाव हो गया है। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा कि भारत क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए संशोधित तारीखों की तलाश कर रहा है, क्योंकि वर्तमान में विचाराधीन तारीखें सभी क्वाड भागीदारों के साथ काम नहीं करती हैं। भारत द्वारा आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन बाद में 2024 में आयोजित करने का प्रस्ताव है। हालाँकि, राष्ट्रपति बाइडेन के लिए नई दिल्ली के निमंत्रण पर भारतीय पक्ष की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई।

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने सितंबर में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया है, हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने अभी तक औपचारिक रूप से इसकी स्वीकृति की घोषणा नहीं की है।

भारत में कितने अवैध घुसपैठिए ? सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने दाखिल किया हलफनामा

लंदन का सबसे महंगा घर खरीदेंगे अदार पूनावाला, कोविशील्ड बनती है इनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट

AI टेक्निक से और भी घातक बनेगी भारतीय सेना, एक शॉट में ढेर होगा 300 मीटर दूर बैठा दुश्मन

Related News