नहीं चल पा रहा IPL का जादू, फैंस ने BCCI को दिया बड़ा झटका

नई दिल्ली: हर साल फैंस को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का बेसब्री से इंतजार रहता है. स्टेडियम, टीवी हो या फिर मोबाइल, हर जगह मैच देखने की होड़ लगी रहती है. मगर IPL 2022 में अब तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक बड़ा झटका लगा है. यह झटका फैन्स ने ही दिया है. दरअसल, मौजूदा IPL सीजन में 8 अप्रैल तक 16 मुकाबले खेले जा चुके हैं. टूर्नामेंट 26 मार्च से आरंभ हुआ था. इसके पहले सप्ताह में टीवी रेटिंग में 33 फीसद की गिरावट देखी गई है. जबकि BCCI को जल्द ही 2023-27 सीजन तक के लिए IPL के मीडिया राइट्स बेचने हैं. ऐसे में यह BCCI के लिए बड़ा झटका हो सकता है.

BARC ने 26 मार्च से एक अप्रैल तक का डाटा बताया है. इस दौरान IPL 2022 सीजन में 8 मुकाबले खेले जा चुके थे. डाटा के अनुसार, 8 मैचों में टीवी रेटिंग 2.52 रही है. अगर इसकी तुलना पिछले सीजन से की जाए तो 2021 IPL के पहले सप्ताह में टीवी रेटिंग 3.75 रही थी. ऐसे में इस बार टीवी रेटिंग में 33 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले 2020 सीजन के पहले सप्ताह में टीवी रेटिंग 3.85 रही थी. यानी लगातार दूसरी बार रेटिंग में गिरावट आई है. केवल रेटिंग ही नहीं, बल्कि दर्शकों की तादाद की बात करें तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है. इस बार शुरुआती पहले सप्ताह में 14 फीसद कम यानी 229.06 मिलियन लोगों ने मैच देखे (सभी माध्यम से). जबकि गत वर्ष 267.7 मिलियन दर्शकों तक IPL के मुकाबलों की पहुंच बनी थी.

अमूमन देखा गया है कि जब भी IPL शुरू होता है, तो पहले सप्ताह में टूर्नामेंट दिखाने वाला चैनल BARC के चार्ट यानी रेटिंग के मामले में नंबर-1 पर पहुंच जाता है. जबकि इस बार ऐसा नहीं हुआ है. स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी चैनल अभी नंबर-3 पर मौजूद है. यह बताता है कि पहले सप्ताह में आईपीएल अपना जादू दिखाने में कामयाब नहीं हो पाया है.

चेन्नई और हैदराबाद के बीच आज होगी जबरदस्त भिड़ंत, पहली जीत को तरस रही हैं दोनों टीमें

 

'जब मैं मरते-मरते बचा था..', युजवेंद्र चहल ने सुनाया खौफनाक किस्सा, देखें Video

नॉर्खिया की 141 km/hr की 'बीमर गेंद' पर डी कॉक ने जड़ा तूफानी छक्का, फ़टी रह गई लोगों की आँखें ..Video

 

 

Related News