टेस्ट सीरीज: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को 131 रनों से रौंदा

मेलबर्न : मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरे टेस्ट मैच के अंतिम दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से करारी शिकस्त देकर, इतिहास रच दिया है.  भारत ने पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट पर जीत हासिल की है. भारत को मैच के अंतिम दिन जीत के लिए दो विकेट की जरुरत थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 141 रन बनाने थे.

प्रतियोगिता के अभ्यास पर निकली एथलीट युवती को तीन भालुओें ने बनाया निशाना

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को इस मैच में 9 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया है. वहीं दूसरी पारी में भारत की तरफ से हुए रविंद्र जड़ेजा ने तीन विकेट झटके और जसप्रीत बुमराह ने दिन के शुरुआत में ही पैट कमिंस को पवेलियन भेजा. आखिरी विकेट के रूप में ईशांत शर्मा ने लियान को पंत के हाथों कैच करवाते हुए भारत को जीत दिलवा दी. उल्लेखनीय है कि भारत ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 443 रने बनाए थे जिसके जबाव में ऑस्ट्रेलिया 151 रनों पर ढेर हो गई थी. 

विदेशी धरती पर शमी ने बनाया यह रिकार्ड

इस तरह से भारत दूसरी पारी में 292 रनों की भारी बढ़त के साथ उतरी थी. भारत ने चौथे दिन के पहले सत्र में अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाते हुए घोषित कर दी. और ऑस्ट्रेलिया को 399 का विशाल लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में लक्ष्य तक नहीं पहुँच सकी और 261 रन बनाकर आल आउट हो गई. इस तरह भारत को सीरीज में 2-1 से बढ़त मिल गई है. अब आखिरी टेस्ट तीन जनवरी से सिडनी ग्राउंड में खेला जाएगा. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-

भारत जीत से महज तीन विकेट दूर

पीबीएल 4 : अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने बेंगलुरू रैपटर्स को दी 4-3 से मात

2018 में हमें अच्छे परिणाम हासिल हुए : रानी रामपाल

Related News