महामारी के बाद भी बड़ी संख्या में कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम: डेलॉयट रिपोर्ट

देश के टॉप एग्जीक्यूटिव का मानना है कि महामारी के पश्चात् भी उनके कर्मचारियों का एक बड़ा फीसदी ऑफिस से दूर रहकर काम करेगा। यानी महामारी के पश्चात भी बड़ी संख्या में कर्मचारी घर से या अपनी सुविधा के किसी अन्य स्थान से काम करेंगे। डेलॉयट की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बोला गया है।

डेलॉयट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में शीर्ष अधिकारियों को उम्मीद है कि उनके कार्यबल का थोड़ा बड़ा प्रतिशत इस महामारी के अंत के बाद दूर से काम करना जारी रखेगा। इसमें कहा गया है कि कंपनियों ने पहले से ही दूरदराज के काम करने या लचीले कामकाजी घंटे प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकियों में निवेश किया था। "एक बार महामारी और लॉकडाउन समाप्त होने के बाद, भारतीय CXO (या शीर्ष अधिकारी) अपने कार्यबल के थोड़े बड़े प्रतिशत की अपेक्षा करते हैं कि वे वैश्विक कार्यकारी अधिकारियों की तुलना में दूरस्थ-कार्यशील परिदृश्यों में बने रहें।" 

डेलॉयट की 2021 ग्लोबल रेजिलेंस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के दौरान, अधिकारियों का मानना है कि व्यवधान यहाँ रहने के लिए है। "वास्तव में, भारत में 70 प्रतिशत सीएक्सओ का सर्वेक्षण किया गया है, 2020 को एक दुर्लभ घटना के रूप में नहीं देखते हैं और मानते हैं कि वे कभी-कभार, या नियमित रूप से, इस पैमाने के अवरोधों को देखते हैं, जैसा कि वैश्विक स्तर पर 62 प्रतिशत है। 

Deloitte Touche Tohmatsu India LLP के पार्टनर जॉयदीप दत्ता गुप्ता ने कहा कि 2020 में भारत और बाकी दुनिया के संगठनों ने रचनात्मक रूप से विघटनकारी माहौल को देखते हुए विचार किया है। हमारे शोध से पता चलता है कि लचीला संगठन; लचीली, अनुकूलनीय, दीर्घकालिक, अभिनव मानसिकता वाले, जो लचीले संस्कृतियों की खेती करते हैं, वे व्यवधानों को दूर करने और बेहतर 'सामान्य' पोस्ट महामारी में प्रवेश करने में मदद करने के लिए बेहतर हैं।

सब्यसाची मुखर्जी ने आदित्य बिड़ला फैशन को बेची अपनी 51% हिस्सेदारी

वित्त का खुलासा करने वाली कंपनियां कर्मचारियों को अधिक सुरक्षित महसूस करा सकती हैं: अध्ययन

क्लाउड कॉर्प पर माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में हुई 17 प्रतिशत की वृद्धि

Related News