अब मिसाइल की तरह हवा से लांच किए जाएंगे ड्रोन.., प्रोजेक्ट के लिए भारत-अमेरिका ने मिलाए हाथ

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स द्वारा दुश्मनों पर किए जाने वाली एयरस्ट्राइक के बारे में तो आपने सुना ही होगा. पर अब ड्रोन भी, मिसाइल की तरह हवा से ही लॉन्च किए जा सकेंगे. ये ड्रोन मानवरहित होंगे, जिन्हें एयरफोर्स हवा से ही लॉन्च करेगी. इंडियन एयरफोर्स ने इस दिशा में कदम बढ़ाना आरंभ कर दिया है. भारत और अमेरिका के रक्षा मंत्रालयों ने इस संबंध में एक परियोजना समझौते (PA) पर दस्तखत किए हैं.

दरअसल, हवा से लॉन्च किए जाने वाले मानव रहित ड्रोन बनाने के लिए भारत और अमेरिका ने एक करार किया है. दोनों देश द्विपक्षीय रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DDTI) के समग्र ढांचे के तहत 11 मिलियन डॉलर की शुरूआती लागत पर प्रोटोटाइप एएलयूएवी (AL UAV Prototype) डेवलप करने के लिए काम करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस तकनीक में मिसाइल की तरह ALUAV को भी विमान पर ले जाकर हवा से लॉन्च किया जा सकेगा. 

इसमें मूल रूप से एएलयूएवी को एक प्लेन पर मिसाइल की तरह ले जाया जाएगा और पारंपरिक यूएवी कि जगह हवा से लॉन्च किया जाएगा. भारत और अमेरिका एयर-लॉन्च किए गए छोटे एरियल सिस्टम या ड्रोन स्वार्म पर भी बात कर रहे हैं. जिसमे मानव रहित विमानों में ड्रोन आदि भी शामिल हैं.

अफगानिस्तान को धन देने के मुद्दे पर करेंगे बैठक करेंगे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस

SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, आज 3 घंटे बंद रहेंगी ये सेवाएं

सचिन-द्रविड़ के क्लब में शामिल हुए रोहित शर्मा, हासिल किया ये ख़ास मुकाम

Related News