ओडिशा: हादसे में भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश

ओडिशा-झारखंड बॉर्डर के पास मंगलवार की दोपहर भारतीय वायुसेना का हॉक एडवांस ट्रेनर जेट विमान क्रैश हो गया. ये हादसा ओडिशा के मयूरभांज जिले में हुआ. हालाँकि इस घटना में पायलट की जान तो जरूर बच गई लेकिन उसे कई गंभीर चोटें आई है. जानकारी के मुताबिक जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त यह विमान खड़गपुर के कलाईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर ट्रेनिंग के लिए जा रहा था. हादसे के जांच के आदेश दे दिए गए है. गौरतलब है कि यह पहला मामला नहीं है जब भारतीय वायुसेना का कोई विमान हादसे का शिकार हुआ है.

इससे पहले असम के ही माजुली द्वीप पर भारतीय वायुसेना का एक हैलीकॉप्टर वायरस SW-80 क्रैश हो गया था. उस हादसे में दो पायलट 'विंग कमांडर जेम्स' और 'विंग कमांडर डी वट्स' की जान चली गई थी. प्रारंभिक जाँच में खुलासा हुआ था कि इस विमान हादसे में पहले पायलट ने इमरजैंसी लैंडिंग कराने की कोशिश जरूर की थी लेकिन विवाम अनियंत्रित हो रेत के पहाड़ से टकरा कर अनियंत्रित हो गया था.

आज के विमान हादसे के अलावा जमशेदपुर के बहरागोड़ा से करीब आठ किलोमीटर दूर महुलडांगरी में भी एक प्रशिक्षु लड़ाकू विमान के क्रैश होने की खबर सामने आई है. हालांकि इस प्लेन क्रैश होने के पहले ही पायलट अरविन्द कुमार पैराशूट से उतर, अपनी जान बचाने में कामयाब रहे. जानकारी के मुताबिक प्रशिक्षु पायलट इमरजेंसी बटन दबाकर पैराशूट से उतर गया था.

 

आईसीसी रैंकिंग में चहल ने लगाई लम्बी छलांग

आज भी हंगामे की भेंट चढ़ी संसद की कार्यवाही

लापता हुए 39 भारतीयों के बारे में सुषमा का बड़ा खुलासा

 

Related News