भारत ने नेपाल को हराकर जीता अंडर 17 का खिताब

मौजूदा चैंपियन इंडिया ने कोलंबो में खेले गए फाइनल में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे नेपाल को 4-0 से करारी मात देकर सैफ अंडर-17 फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। इंडिया की तरफ से बॉबी सिंह, कोरौ सिंह, कप्तान वनलालपेका गुइटे और अमन ने एक-एक गोल भी दागा है। नेपाल ने इंडिया को लीग चरण में 3-1 से मात दी थी। लेकिन फाइनल में भारतीय टीम शुरू से ही दबदबा बनाने के लिए बेताब देखी और उसने नेपाल की रक्षा पंक्ति में सेंध लगाने का अच्छा प्रयास किया है। बॉबी ने 18वें मिनट में हैडर से गोल दागकर इंडिया को शुरुआती बढ़त भी दिलवा दी है। बॉबी के गोल में महत्वपूर्व रोल निभाने वाले गुइटे ने इसके 12 मिनट के उपरांत फिर से गेंद बनाई और इस बार उनके पास पर कोरौ सिंह ने भी गोल करने में कोई गलती नहीं हुई है। 

जिसके उपरांत नेपाल गोल करने के लिए बेताब दिखाई दिए। उसके खिलाड़ियों के चेहरे पर हताशा स्पष्ट दिखाई दे रही थी और इसका परिणाम यह हुआ कि 39वें मिनट में उसके कप्तान प्रशांत लक्षम ने डैनी लैशराम पर कोहनी मार दी इसकी वजह से उन्हें तुरंत ही लाल कार्ड भी दिखा दिया है। मध्यांतर के उपरांत 63 वें मिनट में गुइटे ने इंडिया की तरफ से तीसरा गोल दाग दिया है, जबकि अमन ने इंजरी टाइम में चौथा गोल करके भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित कर लिया है। 

इंडियन कप्तान गुइटे को टूर्नामेंट का सबसे उपयोगी खिलाड़ी आंका गया जबकि साहिल ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार भी अपने नाम किया है। इंडिया के मुख्य कोच विबियानो फर्नांडीस ने अपने खिलाड़ियों की प्रशंसा भी की है। जहां इस बारें में उन्होंने बोला है कि ‘मुझे अपने खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है। उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत भी की है। सहयोगी स्टाफ और खिलाड़ी दोनों समान श्रेय के हकदार हैं।' 

विश्व चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी से हारी विनेश फोगाट

सिंकीफील्ड कप शतरंज में इस खिलाड़ी ने हासिल की जीत

क़तर में बना अब तक का सबसे शानदार संग्रहालय, सचिन का बल्ला, ध्यान चंद की स्टिक खींच रही हर किसी का ध्यान

Related News