भारत बनेगा G20 समूह का अध्यक्ष, आज वेबसाइट, लोगो और थीम जारी करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: भारत एक दिसंबर से G20 ग्रुप की अध्यक्षता ग्रहण करेगा, इससे पहले इंडोनेशिया इस समूह का अध्यक्ष था. विदेश मंत्रालय ने सोमवार (7 नवंबर) को इसका ऐलान करते हुए कहा कि G20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के अहम मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा मंच प्रदान करेगी. पीएम नरेंद्र मोदी आज G20 की वेबसाइट, लोगो और थीम जारी करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि देश की जी20 की अध्यक्षता के ये लोगो, थीम और वेबसाइट भारत के संदेश और विश्व के प्रति उसकी व्यापक प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करेंगे.

बता दें कि, G20 या 20 देशों का समूह विश्व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि, पीएम मोदी 8 नवंबर को शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारत की G20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे. G20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में होगा और मोदी सहित शीर्ष नेताओं का इसमें शामिल होना तय माना जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, पीएम मोदी के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर अध्यक्ष की भूमिका निभाने की दृष्टि से उभर रही है.

मंत्रालय ने बताया है कि, इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में भारत एक दिसंबर से G20 का नेतृत्व ग्रहण करेगा. G20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के अहम मुद्दों पर ग्लोबल एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी. जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक मुख्य मंच है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 85 फीसद, वैश्विक व्यापार का 75 फीसद से अधिक और विश्व की तक़रीबन दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है.

'कांग्रेस और भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल ब्लॉक किए जाएं..', कोर्ट इस आदेश की वजह क्या ?

कराची में जन्म से लेकर राम मंदिर आंदोलन तक, बेहद रोचक रहा एलके आडवाणी का सियासी सफर

'केवल हिन्दुओं को मारना ही था मुस्लिम भीड़ का मकसद..', कोर्ट ने बताई 'दिल्ली दंगे' की सच्चाई

Related News