पाकिस्तान से MFN दर्जा वापिस लेने के फैसले पर WTO को सूचित करेगा भारत

नई दिल्ली: एक अधिकारी ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय जल्द ही विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को सुरक्षा के आधार पर पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा देने के अपने फैसले को अधिसूचित करेगा। इस फैसले से भारत पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर सीमा शुल्क बढ़ा सकेगा। 2017-18 में भारत ने 488.5 मिलियन अमरीकी डालर का सामान आयात किया। अधिकारी ने कहा, "अब, वाणिज्य मंत्रालय डब्ल्यूटीओ के डब्ल्यूटीओ के अनुच्छेद 21 को रद्द करने के लिए डब्ल्यूटीओ को सूचित करेगा, जो सुरक्षा अपवाद है।"

सिंधु ने जीत के साथ किया सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आगाज

मंत्रालय पाकिस्तान से आयात सामानों की एक सूची पर काम करेगा, जिस पर भारत सीमा शुल्क बढ़ाएगा। गुरुवार को पुलवामा आतंकी हमले के बाद, भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को MFN का दर्जा वापस ले लिया। इसके बाद, भारत पाकिस्तान से आयातित माल पर सीमा शुल्क दरों में सीमा शुल्क बढ़ा सकता है। वर्तमान में, विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों के लिए माल पर भारत के कस्टम कर्तव्य बाध्य स्तर की दरों से नीचे हैं। लगाए गए वर्तमान सीमा शुल्क को लागू दर कहा जाता है और जिस स्तर पर वृद्धि हो सकती है उसे बाध्य दरों के रूप में जाना जाता है।

आरबीआई ने चार गवर्नमेंट बैंकों पर ठोंका पांच करोड़ का जुर्माना

भारत द्वारा आयात की जाने वाली मुख्य वस्तुओं में ताजे फल, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्पाद, थोक खनिज और अयस्क और तैयार चमड़ा शामिल हैं। भारत ने 1996 में पाकिस्तान को एमएफएन का दर्जा वापस दे दिया था, लेकिन पड़ोसी देश ने अब तक इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। कुल भारत-पाकिस्तान व्यापार 2017-18 में मामूली रूप से बढ़कर 2.41 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, जबकि 2016-17 में यह 2.27 बिलियन अमरीकी डॉलर था। भारत ने 2017-18 में 488.5 मिलियन अमरीकी डालर के सामान का आयात किया और उस वित्त वर्ष में 1.92 बिलियन अमरीकी डालर का माल निर्यात किया।

खबरें और भी:-

अजमेर में आयोजित सेवादल की बैठक में राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

260 पदों पर नौकरी, 12वीं पास को 2 लाख रु वेतन

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

Related News