बीते 7 दशकों में हमने कई चुनौतियाँ झेलीं, 36 हजार पुलिसकर्मी हुए शहीद- दीक्षांत सामारोह में बोले शाह

हैदराबाद: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज शनिवार (11 फ़रवरी) को हैदराबाद में 74 RR बैच के IPS प्रोबेशनरों की ‘दीक्षांत परेड’ को संबोधित किया. इस दौरान गृह मंत्री ने कहा कि आज़ादी के बाद अखिल भारतीय सेवाओं की लॉन्चिंग के वक़्त देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल ने कहा था कि देश को एक संघीय संविधान के तहत अक्षुण्य बनाए रखने की ज़िम्मेदारी अखिल भारतीय सेवाओं पर है. ये वाक्य आपके जीवन का गुरु वाक्य होना चाहिए.

गृह मंत्री ने आगे कहा कि हमने बीते 7 दशकों में आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में कई तरह की चुनौतियों का सामना किया है और इन परिस्थितियों में करीब 36 हज़ार पुलिसकर्मी वीरगति को प्राप्त हुए हैं. शाह ने कहा कि, 'जो लोग चुनकर आते हैं, वो देश के विकास के लिए काम करते हैं. आपको 30-35 वर्षों तक देश सेवा करने का अधिकार मिलता है. संविधान ने आपके कन्धों पर कितना बड़ी जिम्मेदारी डाली है. यह 25 वर्ष बेहद महत्वपूर्ण हैं. आपकी जिम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण है.' गृह मंत्री ने कहा कि, 'NIA अब पूरे देश में विस्तार कर रही है. NIA और NCB के विस्तार ने नारकोटिक्स और आतंकवाद में शामिल अपराधियों को नियंत्रित करने में सहायता की है. राष्ट्रीय डेटाबेस पर आतंकवाद, नशीले पदार्थों और आर्थिक अपराधों से जुड़े अपराधों पर नज़र रखी जा रही है.'

बता दें कि, इस परेड में 29 विदेशी अधिकारी प्रशिक्षु समेत कुल 195 अधिकारी प्रशिक्षु हिस्सा ले रहे हैं. SVPNPA के डायरेक्टर एएस राजन ने गुरुवार को IPS प्रोबेशनर्स के 74 RR बैच के विवरण के बारे में जानकारी दी. दीक्षांत परेड में 37 महिला अधिकारी भी हिस्सा ले रहीं  हैं, जो कुल संख्या का 23 फीसद हैं.

दिल्ली शराब घोटाला: YSRCP सांसद मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी का बेटा गिरफ्तार, AAP की मुश्किलें बढ़ीं

MLA अब्बास अंसारी से जेल में मिलने पहुंची पत्नी निकहत गिरफ्तार, मोबाइल समेत आपत्तिजनक चीजें बरामद

23 लाख करोड़ का लक्ष्य था, मिला 32.92 लाख करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव- CM योगी का ऐलान

 

Related News