हांगकांग में सरकार के खिलाफ उग्र हुआ प्रदर्शन, पुलिस ने 400 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार

हांगकांग: न्यू ईयर पर सरकार विरोधी मार्च में 'गैर-कानूनी रूप से शामिल होने और हथियार रखने' के आरोप में हांगकांग पुलिस ने लगभग 400 लोगों को गिरफ्तार किया है। आयोजकों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मार्च में 10 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। भारी तादाद में हांगकांग के नागरिक बाहर आए और पुलिस के आदेश की अवहेलना की। इसके बाद पुलिस अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। 

हालांकि प्रदर्शन के लिए अनुमति दे दी गई थी, किन्तु इसके शुरू होने के 3 घंटे बाद पुलिस ने आयोजकों सीविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट से आग्रह किया कि वे इसे समाप्त करें। पुलिस ने कहा कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने पत्थर व मोलोटोव कॉकटेल (ज्वलनशील पदार्थ) फेंकने शुरू कर दिए और दुकानों व बैंकों को आग लगा दी है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, समस्या वहां से शुरू हुई जब प्रदर्शनकारियों ने HSBC बैंक की एक ब्रांच में तोड़फोड़ की। 

इसके बाद पुलिस को उन्हें काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। मार्च में आगे खड़े अन्य प्रदर्शनकारियों ने ह्यूमन चैन बनाकर वहां से हटने से इनकार किया, जिसके बाद पुलिस से उनकी झड़प हुई और यह गिरफ्तारी के बाद ही ख़त्म हुई। इस झड़प को छोड़कर, पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी में हजारों की तादाद में लोगों ने शांतिपूर्ण ढंग से मार्च किया और नागरिकों से 2020 में भी प्रदर्शन को जारी रखने की अपील की।

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरूद्वारे पर पथराव, भारत ने की फ़ौरन कार्रवाई की मांग

अमेरिका की दूसरी स्ट्राइक, इराक में हश्‍द कमांडर को मार गिराया

भारत को बदनाम करने की कोशिश नाकाम, ट्विटर पर ट्रोल हुए इमरान

 

Related News