मकड़ी के काट जाने पर तुरंत करें ये आसान इलाज

मकड़ी का आना सामान्य नहीं होता है. मकड़ी के काट जाने पर आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे छाले हो जाते हैं. यानि ये छोटी सी मकड़ी आपके लिए परेशानी कड़ी कर सकती है. इससे बचके रहने में ही भलाई है. लेकिन अगर गलती से भी ये काट जाए तो आपको क्या करना है इसके बारे में हम  बताने जा रहे हैं. इसके काटने से त्वचा पर सूजन भी आ जाती है. इस पर खुजली और लालपन आ जाता है. मकड़ी के काटने की समस्या को दुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जिससे मकड़ी के काटने के बाद उसे ठीक किया जा सके. 

बर्फ:  मकड़ी के काटने को ठीक करने के लिए सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी और साबुन से साफ कर लें. उसके बाद इस पर बर्फ लगाएं. यह सूजन को कम करने में मदद करता है. इसे 10 मिनट तक करें. इस बर्फ को दिन में कई बार लगाएं.

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा से बना पेस्ट मकड़ी के काटने पर ठीक करने के लिए फायदेमंद होता है. सबसे पहले पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

एलोवेरा: एलोवेरा खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन दूर करने में फायदेमंद होते हैं. इसके लिए ताजा एलोवेरा को दिन में कई बार लगाएं.

बेसन और दूध से पाएं तैलीय त्वचा से छुटकारा

अंडा दूर करेगा आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स

खतरनाक बीमारी न्यूमोनिया को इन नुस्खों से भी कर सकते हैं दूर

Related News