मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

होली का जश्न लोगों ने धूम-धाम से मनाया। वहीं इस दौरान रंगों के अलावा पकवानों व मिठाइयों ( Sweets on holi ) का सेवन भी लोगों ने जमकर किया, हालाँकि इस दौरान डायबिटीज रोगियों को बड़ी मुश्किल हुई। वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सोचना चाहिए, लेकिन वे डॉक्टर की सलाह पर कम मात्रा में इस दिन थोड़ा मीठा खा सकते हैं। ऐसे में अगर इसके बावजूद आपको ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने का डर सता रहा है, तो इसके लिए दवाओं के अलावा घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

साबुत धनिए का पानी- ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में साबुत धनिया बहुत कारगर माना जाता है। जी दरअसल इसका बनाया हुआ पानी पीने से शरीर में शुगर का लेवल सही किया जा सकता है। कहा जाता है कि धनिया में पाए जाने वाला इथेनॉल ब्लड शुगर को कम करता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं और आपने होली वाले दिन ज्यादा मीठा खा लिया है, तो इसके बाद धनिया का पानी पीये। 

साबुत धनिया के फायदे- जिन लोगों को डायबिटीज के साथ मोटापा भी सता रहा है, उनके लिए यह बेहतरीन हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक धनिए का पानी अगर रोजाना पीया जाएं, तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

करेले का जूस- करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल इसमें चारटिन और मोमोर्डिसिन होता है और ये डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

CM योगी ने जमकर खेली होली, खुद शेयर किया अपना वीडियो

मांग में सिन्दूर भरकर पति संग शादी के बाद मौनी ने मनाई पहली होली, छुए पैर

शादी के बाद पति संग कैटरीना कैफ ने मनाई पहली होली, शेयर की रोमांटिक फोटो

Related News