हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 1,010 करोड़ रुपये की कृषि परियोजना शुरू की

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को धर्मशाला शहर में हिमाचल प्रदेश फसल संवर्धन परियोजना के दूसरे चरण की शुरुआत की अध्यक्षता की, जिसे जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) का समर्थन प्राप्त है।

ठाकुर ने कहा कि राज्य ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि वहां 90  प्रतिशत से अधिक आबादी का घर है और उनमें से लगभग 70  प्रतिशत अपनी आजीविका के लिए कृषि पर भरोसा करते हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि जेआईसीए द्वारा वित्तपोषित फसल विविधीकरण परियोजना के दूसरे चरण को सभी 12 जिलों में लागू किया जाएगा और इससे कृषक परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा।

सीमित वित्तीय संसाधनों और कोरोनावायरस महामारी के कारण मंदी के बावजूद, राज्य प्रशासन ने सिंचाई, कृषि, बागवानी, वानिकी और संबंधित उद्योगों को बढ़ाने के साथ-साथ राज्य के  विकास को सुनिश्चित करने के लिए कई नई पहल शुरू की हैं । वर्ष 2011 से, इस पहल के प्रारंभिक चरण, जिसे पांच जिलों में परीक्षण के आधार पर लागू किया गया है: मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना ने अनिवार्य रूप से इन क्षेत्रों में किसान अर्थव्यवस्थाओं में क्रांति ला दी है।

ठाकुर के अनुसार, परियोजना का प्रमुख लक्ष्य एक सफल फसल विविधीकरण रणनीति का प्रचार करना और परियोजना क्षेत्र में सब्जी क्षेत्र को 2500  से 7000 हेक्टेयर तक 2032 तक बढ़ाना था।

प्रोटोकॉल तोड़कर मंत्री ने बचाई यात्री की जान

96% प्रदूषण के जिम्मेदार सिर्फ अरविंद केजरीवाल हैं: आदेश गुप्ता

बधाई दो ही नहीं बल्कि फिल्म लाल सिंह चड्ढा की भी रिलीज़ डेट टली

Related News