भारत ने कर दिखाया अनोखा काम, बनाया ऐसा मास्‍क जो फेंकने बाद बन जाएगा पेड़

कोरोना महामारी के कारण देश का प्रत्येक वर्ग ग्रसित है वही इस बीच हर किसी को मास्‍क पहनने के सुझाव दिए जा रहे है। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दुरी और घर में रहने के साथ ही मास्‍क भी बेहद आवश्यक है। किन्तु कुछ व्यक्ति इतने लापरवाह हैं कि जहां चाहते हैं, वहीं अपना मास्‍क फेंक देते हैं। यह लत भी रोग को बुलावा देने वाली है। वही अब एक कंपनी ने एक ऐसा मास्‍क बनाया है जो लोगों को संक्रमण से तो बचाएगा ही साथ ही साथ पर्यावरण की भी रक्षा करेगा।

दरअसल, कर्नाटक की कंपनी पेपर सीड ने एक ऐसा फेस मास्‍क तैयार किया है जो फेंकने के पश्चात् एक पेड़ में परिवर्तित हो जाएगा। जी हां, आप सुनकर शायद चौंक जाएं मगर मेंगलुरु में एक सामाजिक संगठन ने यह अनोखी पहल की है। इस नए तथा इको-फ्रेंडली आइडिया ने लोगों का तो दिल जीत लिया है तो वहीं ऑनलाइन भी सुर्खियां बटोरनी आरम्भ कर दी हैं। पेपर सीड को आरम्भ करने वाले नितिन वास कॉटन के मास्‍क असल में रिसाइकिल किए हुए कपड़े से बनते हैं।

जहां मास्‍क का बाहरी भाग कॉटन पल्‍प से बनता है जिसे अलग-अलग प्रकार के स्‍क्रैप मैटेरियल को एकत्रित करके तैयार किया जाता है। इस स्‍क्रैप को गारमेंट इंडस्‍ट्री से एकत्रित किया जाता है। वहीं भीतर की पर्त में सॉफ्ट कॉटन कपड़े का इस्तेमाल होता है। नितिन के अनुसार, यह सॉफ्ट कॉटन इतना थिक होता है कि किसी भी प्रकार के संक्रमण से व्यक्तियों को बचा सकता है। नितिन वास स्वयं भी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वर्ष 2017 से ही यह कंपनी रिसाइकिल उत्‍पादों को तैयार कर रही है। कोरोना महामारी के चलते कंपनी का यह नया परीक्षण सुपरहिट हो गया है।

अब वायुसेना दूर करेगी ऑक्सीजन की किल्लत, केंद्र सरकार ने बनाया ये प्लान

आगरा में महिला की गला घोंटकर हत्या, परिजनों ने दामाद पर जताया क़त्ल का शक

दिल्ली के माता चन्नन देवी अस्पताल में ख़त्म हुई ऑक्सीजन, 200 मरीजों की जान खतरे में..

Related News